*सन्ना पंडरापाठ क्षेत्र में विकास कार्यों को लेकर जशपुर विधायक श्रीमती रायमुनी भगत ने कृषि व ट्रायबल मंत्री रामविचार नेताम के समक्ष रखा मांग,कहा डेयरी विकास केन्द्र सहित कोल्ड स्टोरेज और कन्या छात्रावास की मांग करें पूरा*


राजनीति 24 February 2024 (75)
post



जशपुर : पंडरापाठ में डेयरी विकास केन्द्र सहित सन्ना और जशपुर में कोल्ड स्टोरेज खोलने जशपुर विधायक श्रीमती रायमुनी भगत ने कृषि व ट्रायबल मंत्री रामविचार नेताम से विधानसभा में मांग किया है।श्रीमती भगत ने इसकी आवश्यकता को देखते हुवे खोलने की पीछे तर्क भी बताया है।

ज्ञात हो की शिक्षा,स्वास्थ,सड़क,रोजगार सहित समुचित मूलभूत सुविधाओं की मांग को इन दिनों सुर्खियों में बनी जशपुर विधायक श्रीमती रायमुनी भगत एक बार फिर चर्चा में है। इस बार पाठ क्षेत्र हेतु विशेष मांग को लेकर जशपुर विधायक ने विधानसभा में कृषि व ट्रायबल मंत्री रामविचार नेताम के समक्ष मांग रखा है।श्रीमती भगत ने विधानसभा में मांग रखते हुवे कहा कि  चूंकि जशपुर और सन्ना क्षेत्र में सब्जी और फलों का उत्पादन बहुत ज्यादा होता है। वहां नाशपाती, सेब, स्ट्राबेरी, कटहल और आम का उत्पादन बहुत भारी मात्रा में होता है इस कारण यहां कोल्ड स्टोरेज की बहुत ज्यादा जरुरत है। यहां मिर्ची, टमाटर और सभी सब्जियों का उत्पादन भी बहुत अधिक मात्रा में होता है। जिस कारण यहां एक मंडी की अति आवश्यकता है। यहां स्थिति यह भी बनी रहती है कि बिचौलिएं सभी चीजों में आगे हो जाते हैं, जिसके कारण किसानों को अपने उत्पादन का सही मूल्य नहीं मिल पाता है। इस वजह से श्रीमती भगत ने कृषि मंत्री छत्तीसगढ़ शासन से मांग किया है कि यहां किसानों के लिए एक अलग मंडी या अलग से पंजीकृत सोसायटी हो,जिसके माध्यम से किसान अपना फल और सब्जी बेचें ताकि किसानों को अच्छा मुनाफा हो। 

इसी प्रकार श्रीमती भगत ने पंडरापाठ क्षेत्र में एक डेयरी विकास केन्द्र का मांग भी किया है।श्रीमती भगत ने मांग करते हुवे कहा कि पंडरापाठ क्षेत्र यादव बाहुल्य क्षेत्र है जिस कारण यहां गायों की अधिकता है और इस वजह से डेयरी उत्पादन की अधिकता हमेशा बनी हुई है। इस वजह से यहां एक डेयरी विकास केन्द्र होना अति आवश्यक है।

श्रीमती भगत ने पाठ क्षेत्र के भड़िया ग्राम में कन्या छात्रवास की आवश्यकता होने का बात कहते हुवे छात्रावास का भी मांग किया है,इसी प्रकार  पंडरापाठ में भी प्री- मैट्रिक कन्या छात्रावास की आवश्यकता होने पर इसका भी मांग विधायक ने प्रमुखता से किया है।श्रीमती भगत उक्त सभी मांगों को बजट में शामिल कर मांग पूरा करने का निवेदन मंत्री छत्तीसगढ़ शासन से किया है।

You might also like!



RAIPUR WEATHER