Kachra1
ताज़ा खबर

डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के साथ दे रहे हैं सोर्स एग्रीगेशन की जानकारी : लोगों को दी जा रही है समझाइस


रायगढ़। स्वच्छता दीदियों द्वारा डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के दौरान ही घरों के सामने सूखा एवं गीला कचरा को अलग कर लोगों को इसकी जानकारी दी जा रही है। शहर के सभी वार्डों में स्वच्छता दीदी एवं एसएलआरएम सेंटर सुपरवाइजर द्वारा यह अभियान चला रहे हैं।
निगम कमिश्नर श्री संबित मिश्रा के निर्देशन में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध के साथ ही सोर्स से सेग्रीगेशन के अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में शहर के सभी वार्डों में स्वच्छता दीदियों द्वारा घरों से कचरा लेने के दौरान घरों के सामने ही सूखा एवं गीला कचरा को अलग अलग कर लोगों को सूखा और गीला कचरा की जानकारी दी जा रही है। इसमें गिला डस्टबिन में भाजी-तरकारी सब्जी के छिलके, बचा हुआ भोजन को रखने के निर्देश दिए जा रहे हैं। इसी तरह सुखा डस्टबिन पर घरों से निकलने वाले कूड़ा करकट प्लास्टिक के सामान व बोतल आदि को रखने की बात कही जा रही । हर रोज घरों से कचरा कलेक्शन करने वाली स्वच्छता दीदी एवं एसएलआरएम सेंटर सुपरवाइजर द्वारा गिला हरा एवं सूखा नीला का नारा भी दिया जा रहा है और सूखा एवं गीला कचरा अलग अलग देने, दो डस्टबिन का उपयोग करने और कचरा कहीं भी नहीं फेंकने की अपील भी की जा रही है। निगम के स्वास्थ्य विभाग द्वारा । इस अभियान में शहर के विभिन्न संगठन, स्कूल एवं कॉलेज के छात्र एवं जनप्रतिनिधिगण को भी जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। इस दौरान सूखा एवं गीला कचरा अलग अलग नहीं देने पर आने वाले समय पर जुर्माने की कार्रवाई करने संबंधित जानकारी भी सभी वार्डों के लोगों को दी जा रही हैं। निगम प्रशासन ने शहर के सभी लोगों से सूखा एवं गिला कचरा अलग-अलग देने की अपील की है।

Kachra2
सोर्स एग्रीगेशन के लिए बने मॉडल
निगम प्रशासन ने शहर के सभी नागरिकों से अपील की है कि हरा गिला व सूखा नीला का नारा अपनाकर सभी सोर्से सेग्रीगेशन के लिए मॉडल बने। इससे शहर से निकलने वाले कचरे का बेहतर निबटान संभव हो सकेगा। इसी तरह गीला कचरा से खाद बनाने का काम किया जाएगा। इससे हम शहर से निकलने वाले वेस्ट से वेल्थ की ओर जाएंगे और स्वच्छता दीदी निगम प्रशासन सभी को आर्थिक मजबूती मिलेगी।