शिक्षा

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से पर्यटन स्थलों को अपनाने, छात्रों का दौरा करने को कहा | शिक्षा



विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने उच्च शिक्षा संस्थानों को पास के पर्यटन स्थल को गोद लेने और छात्रों के दौरे सहित विभिन्न गतिविधियों को करने के लिए कहा है।

“छात्रों को अपने लाइव अनुभवों को सोशल मीडिया चैनलों पर पोस्ट करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा सकता है। विश्वविद्यालयों द्वारा की जाने वाली गतिविधियों को यूजीसी एक्टिविटी मॉनिटरिंग पोर्ट (यूएएमपी) पर भी अपलोड किया जा सकता है।

यूजीसी ने बताया कि पीएम मोदी द्वारा 17 मई, 2022 को आयोजित एक समीक्षा बैठक के दौरान, यह सलाह दी गई थी कि विश्वविद्यालयों को एक पर्यटन स्थल की पहचान करनी चाहिए और छात्रों को उस जगह के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और वार्षिक अध्ययन दौरों के हिस्से के रूप में यात्राओं की योजना बनानी चाहिए।

“युवा छात्रों को समृद्ध भारतीय विरासत, संस्कृति, वास्तुकला, वन्य जीवन आदि के बारे में जानने के लिए भारत के पर्यटन स्थलों का दौरा करने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, पर्यटन मंत्रालय ने पर्यटन स्थलों को अपनाने के लिए एक अवधारणा नोट तैयार किया है। विश्वविद्यालयों द्वारा… हमारे देश के बारे में छात्रों के ज्ञान को बढ़ाने के लिए…’ आयोग ने कहा।

यूजीसी नोटिस की जाँच करें यहां.



Source link