Nagar31j2
ताज़ा खबर

कोल डिपो के संचालक के साथ साठगांठ कर कोयले की अफरा-तफरी के खेल में शामिल 2 और आरोपी हुए गिरफ्तार


रायगढ़ । गत मई माह में कोतवाली थाना प्रभारी निरीक्षक मनीष नागर एवं स्टाफ द्वारा अच्छी गुणवता के कोयले के स्थान पर प्लांट में खराब गुणवता का कोयला सप्लाई कर ट्रांसपोर्ट कम्पनी को लाखों की क्षति पहुंचाने के मामले में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन पर कोल डिपो के संचालक समेत दो ड्रायवर और ड्रायवर के भाई को गिरफ्तार कर धोखाधड़ी एवं अमानत में खयानत के अपराध में आरोपियों को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया था । अपराध विवेचना दौरान गिरफ्तार वाहन चालक राजेन्द्र विश्वकर्मा अपने मेमोरेंडम बयान पर कोयले की अफरा-तफरी अपने भाई धर्मेन्द्र विश्वकर्मा व कोयले के खरीददार रब्बानी फिरदौसी उर्फ लालू तथा सोहेल उर्फ सुहैल रहमानी के साथ करना और उनके कहने पर मिक्स कोयला कंपनी पहुंचाना बताया गया था । दोनों आरोपी रब्बानी फिरदौसी और सुहैल रहमानी फरार थे । #कोतवाली पुलिस द्वारा गिरफ्तार 4 आरोपियों के विरूद्ध धारा 173(8) CrPC के तहत चालान पेश किया गया था । फरार आरोपियों के गिरफ्तारी के लिये टीआई मनीष नगाकर मुखबिर लगाया गया था जिन्हें मुखबिर से सूचना मिला कि दोनों खैरपुर के पास देखे गये हैं जिन्हें घेराबंदी कर पकड़ा गया । गिरफ्तार आरोपी (1) रब्बानी फिरदौसी उर्फ लालू पिता काजिम फिरदौसी उम्र 27 वर्ष निवासी कॉलोनी खैरपुर रायगढ़ (2) सुहैल रहमानी पिता अब्दुल गनी उम्र 26 वर्ष निवासी मित्तल नगर खरसिया नाका के पास अंबिकापुर जिला सरगुजा से पूछताछ कर मेमोरेंडम बयान लिया गया ।

गिरफ्तार आरोपी रब्बानी फिरदौसी उर्फ लालू निवासी अंबिकापुर बताया की वर्तमान में खैरपुर रायगढ़ स्थित ग्रीन व्यू कॉलोनी में अपने परिचित विक्की सिंह के मकान में रहकर कोयले का व्यापार कर रहा था । इसके साथ इसका ममेरा भाई सुहैल भी रहता है । वह भी यही काम करता है । ये दोनों कई खदानों से निकलने वाले कोयले को लाने वाले ड्राइवरों से संपर्क कर उनसे कोयले का कुछ हिस्सा ले लेते और भूपदेवपुर के पास स्थित कोल डिपो से चुरा कोयला जो किसी काम का नहीं होता था वह कोयला निकाले गए अच्छे कोयले की पूर्ति करने के लिए मिलावट करते थे । ड्राइवरों से लिया गया अच्छा कोयला को गौतम सिंह उर्फ विक्की निवासी ढिमरापुर रायगढ़ मूल निवास जोड़ा विपुल अंबिकापुर या अमन जैन निवासी अग्रसेन चौक अंबिकापुर को देते थे । दिनांक 25-26 मई के शाम दिनेश पाल के द्वारा संपर्क करने पर उनके साथ मिलकर घटना को अंजाम देना स्वीकार किये हैं । आरोपी द्वारा कोयले की अफरा-तफरी में मिले पैसे को जरूरत के अनुसार खर्च कर देना बताए हैं । दोनों आरोपियों को अपराध क्रमांक 829, 830/2022 में गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है । आरोपियों से मिली जानकारी पर कोतवाली पुलिस गिरफ्तार आरोपियों के दोनों पार्टनर गौतम सिंह उर्फ विक्की एवं अमन जैन निवासी अंबिकापुर का पता तलाश किया जा रहा है ।

घटना का संक्षप्ति विवरण-

घटना के संबंध में दिनांक 27.05.2022 को थाना कोतवाली में ट्रांसपोर्टर अंकित अग्रवाल , कृष्णा विहार कालोनी रायगढ़ रिपोर्ट दर्ज कराया कि स्थानीय गाडी मालिकों से गाड़ियां किराये पर लेकर गर्जनमाल (ओडिसा) खदान से जी -15 ग्रेड का कोयला आर.के.एम. पावर लिमिटेड उच्चपिंडा डभरा पहुंचाने का करता है । दिनांक 26.05.2022 को ट्रांसपोर्ट आफिस से ट्रेलर वाहन सीजी 13 डी 6560 और सीजी 13 एल 4156 के मालिकों से वाहन किराये में लेकर गर्जनमाल (ओडिसा) खदान, जी -15 ग्रेड कोयला लेने भेजा था, जिसका टीपी ट्रांसपोर्ट कम्पनी के द्वारा दिये जाने पर बिल्टी अनुसार वाहन के चालक द्वारा दोनों वाहनों में 30.990 क्विंटल- 30.990 क्विंटल कोयला लोड कर रायगढ लाये । दूसरे दिन सुबह आर.के.एम. कम्पनी में माल पहुंचने के बाद वहां के मैनेजमेंट के द्वारा माल को चेक कर घटिया क्वालिटी का कोयला बताया गया और गाड़ी अनलोड नहीं किये । तब ट्रांसपोटर अपने ट्रांसपोर्ट के सुपरवायजर को लेकर गाडी को चेक करने गया तो दोनों गाडी के ड्रायवर गाडी को छोड़कर भाग गये थे । रिपोर्टकर्ता ने बताया कि ड्रायवरों के द्वारा छल करने से 03-03 लाख रू. का नुकसान हुआ है । वाहन चालकों पर क्रमश: अप.क्र. 829, 830/2022 धारा 406, 420 IPC का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है ।

विवेचना दरमियान थाना प्रभारी कोतवाली निरीक्षक मनीष नागर प्रार्थी ट्रांसपोटर, ट्रेलर वाहन मालिक से पूछताछ कर ट्रेलर CG 13 L 4156 के दिनेश पाल एवं ट्रेलर CG 13- D- 6500 के चालक राजेंद्र विश्वकर्मा का पता लगाया गया दोनों ही ट्रेलर ड्रायवरों को पुलिस टीम द्वारा हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर बताये कि गर्जनमाल (ओडिसा) खदान से जी -15 ग्रेड का कोयला ट्रेलर में लोड कर लाये जिसे भूपदेवपुर कोल डिपो के संचालक प्रेम नोनिया से मिली भगत कर लाखा में 14-14 टन कोयला ट्रेलर से निकाल कर भूपदेवपुर के कोल डिपो में जाकर खराब गुणवाता के कोयला लोड कर प्लांट लेकर गये थे । आरोपी ट्रेलर ड्रायवरों के मेमोरेंडम पर ट्रेलर वाहन जिसमें खराब कोयला मिक्स है की जप्ती एवं लाखा से अच्छे कोयला करीब 28 टन की जप्ती किया गया है । वहीं ट्रेलर क्रमांक CG 13- D- 6500 के चालक राजेंद्र विश्वकर्मा द्वारा उसके भाई धर्मेन्द्र विश्वकर्मा के कहने पर कोल संचालक से मिलकर कोयले की अफरा-तफरी करना बताये जाने पर आरोपी धर्मेन्द्र विश्वकर्मा, कोल डिपो संचालक प्रेम नोनिया एवं दोनो ड्रायवर दिनेश पाल, राजेंद्र विश्वकर्मा को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया ।

पूर्व में गिरफ्तार आरोपी-

(1) दिनेश पाल पिता प्रसाद पाल उम्र 45 वर्ष निवासी दीनदयाल कॉलोनी थाना कोतवाली रायगढ़
(2) राजेंद्र विश्वकर्मा पिता शिव विश्वकर्मा उम्र 35 वर्ष निवासी कृष्णापुर इंदिरा आवास रायगढ़
(3) धर्मेंद्र विश्वकर्मा पिता जी विश्वकर्मा 32 वर्ष निवासी भगवानपुर नीचे बस्ती रायगढ़
(4) प्रेम नोनिया पिता शिवचरण नोनिया उम्र 34 वर्ष निवासी बोरियाखुर्द वार्ड नंबर 1 थाना संतोषी नगर रायपुर हाल मुकाम कुशवाबहरी थाना भूपदेवपुर रायगढ़ ।