एक वीडियो हाल ही में वायरल हुआ है जिसमें धरती घूमती दिख रही है। यह एक टाइमलैप्स वीडियो है, जो बेहद अद्भुत है।

post

 Azaad-bharat News/भारत में धरती को सिर्फ प्रकृति की देन नहीं बल्कि इसे मां का दर्जा दिया जाता है। हमें धरती से ही सारी चीज़ें खाने-पीने और रहने के लिए मिलती हैं, इसलिए इसकी पूजा भी मां के रूप में होती है। वहीं, विज्ञान की मानें तो धरती अपनी धुरी पर घूमती रहती है। इसका सबूत एक वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है।

       सोशल मीडिया के दौर में हम बहुत कुछ देखते हैं, लेकिन कुछ वीडियो ऐसे होते हैं, जिन पर आंखें तत्काल विश्वास नहीं कर पाती हैं। ऐसा ही एक वीडियो हाल ही में वायरल हुआ है जिसमें धरती घूमती दिख रही है। यह एक टाइमलैप्स वीडियो है, जो बेहद अद्भुत है। इसे मार्टिन जी नाम के शख्स ने रिकॉर्ड किया और अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर किया था।


फ्रांस के ऑब्जर्वेटरी में कैद किया गया वीडियो


धरती के रोटेशन वाले इस वीडियो को Cosmodrome Observatory in South of France में अगस्त, 2022 में कैद किया गया था। इसमें एक कैमरे को स्टेब्लाइज कर पूरे रोटेशन को कैप्चर किया गया।


विज्ञान और स्पेस में रुचि रखने वालों के लिए खास


विज्ञान और खासकर स्पेस में दिलचस्पी रखने वालों के लिए यह वीडियो बेहद दिलचस्प है। मिल्की वे को आप धरती के रोटेशन की वजह से छिपते हुए देख सकते हैं। हालांकि तारे फिक्स हैं, लेकिन धरती पेड़-पौधों और मैदान के साथ घूमती दिख रही है।


ट्विटर पर भी हो रही है चर्चा


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर वीडियो को @wonderofscience नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है। इसके साथ कैप्शन दिया गया है – “खूबसूरत टाइमलैप्स वीडियो में आप धरती को घूमते हुए देखिए”। वीडियो पर कमेंट करते हुए यूज़र्स ने इसे बेहद खूबसूरत बताया। एक यूज़र ने लिखा, “कहां गए वो लोग, जो कहते थे कि धरती चपटी है।”

  इस अद्भुत वीडियो ने न केवल लोगों को धरती की घूमने की प्रक्रिया को समझने में मदद की है, बल्कि यह भी दिखाया है कि विज्ञान और प्रकृति कितने अद्भुत और आकर्षक हो सकते हैं।

You might also like!





RAIPUR WEATHER