पैसा बनाओ

इस बिजनेस से हर महीने कर सकते हैं 70 हजार रुपये तक की कमाई, जानें कैसे कर सकते हैं शुरू



हाइलाइट्स

बिजनेस शुरू करने के लिए आप SBI की एटीएम फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.
बैंक की ओर से कुछ कंपनियों को ATM लगाने का ठेका दे दिया जाता है.
एटीएम के लिए आपके पास 50-80 वर्ग फीट स्पेस होना जरूरी है.

नई दिल्ली. देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आपको घर बैठे ही कमाई का अच्छा मौका दे रहा है. इस बैंक से जुड़के खुद का बिजनेस शुरू कर आप हर महीने 70 हजार रुपये की कमाई कर सकते हैं. बिजनेस शुरू करने के लिए आप SBI की एटीएम फ्रेंचाइजी ले सकते हैं. हालांकि, एटीएम फ्रेंचाइजी लेके लिए आपको जगह और कुछ शर्तों को पूरा करने की जरूरत होगी.

कभी कोई बैंक अपने ATM खुद नहीं लगाता है. इसके लिए बैंक की ओर से कुछ कंपनियों को ATM लगाने का ठेका दे दिया जाता है. यह ATM लगाने वाली कंपनियां अलग होती हैं, जो सभी जगह एटीएम लगाने का काम करती हैं. अगर आप भी अपने घर या मकान में ATM लगवाना चाहते हैं तो यहां आपको बता रहे हैं कि कैसे आप इसकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  Twitter का मालिक बनने के लिए एलन मस्क ने चुकाई बड़ी कीमत, 1 हजार करोड़ डॉलर का नुकसान, जानिए क्यों?

यहां करना होगा अप्लाय
देश में एटीएम लगाने का काम Tata Indicash, Muthoot ATM और India One ATM जैसी कंपनियां करती हैं. ऐसे में SBI ATM की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको इन कंपनियों के पास अप्लाई करना होगा. इसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट के जरिए अप्लाई कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा, जिसके बाद ही आप एटीएम के लिए अप्लाय कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  Airtel रिचार्ज पर हर महीने मिलेगा 25% निश्चित कैशबैक, बस करना होगा ये काम

इस तरह होती है कमाई?
एटीएम की फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनियां 2 लाख रुपये के सिक्योरिटी डिपॉजिट पर ATM की फ्रेंचाइजी देती हैं. ये डिपॉडिट रिफंडेबल होता है. इसके अलावा आपको 3 लाख रुपये वर्किंग कैपिटल के रूप में जमा करना होता है. कुल मिलाकर फ्रेंचाइजी लेने के लिए 5 लाख रुपये का निवेश है. SBI ATM की फ्रेंचाइजी लेने वाले को हर कैश ट्रांजैक्शन पर 8 रुपये और नॉन कैश ट्रांजैक्शन पर 2 रुपये मिलते हैं.

एटीएम लगाने के नियम
एटीएम लगाने के लिए आपके पास 50-80 वर्ग फीट स्पेस होना जरूरी है. साथ ही इस जगह की दूरी अन्य बैंक के एटीएम से 100 मीटर होनी चाहिए. इसके अलावा यह जगह ऐसे इलाके में होनी चाहिए, जहां लोगों की पहुंच आसान हो. एटीएम के लिए 24 घंटे बिजली की सप्लाय होना भी जरूरी है. एटीएम लगवाने के लिए 1 किलोवाट का बिजली कनेक्शन भी जरूरी है. एटीएम में पक्की की छत होनी चाहिए. V-सैट लगाने के लिए सोसायटी या अथॉरिटी से नो ऑब्जेक्शन का सार्टिफिकेट जरूरी है.

Tags: Business ideas, Business news, Business news in hindi, Business opportunities, SBI Bank



Source link