अंतराष्ट्रीय

दुनिया की खबरें: 'वैश्विक अर्थव्यवस्था का सबसे बुरा वक्त अभी आना बाकी' और पाकिस्तान में कार्यक्रम आयोजित करेगी SGPC



वैश्विक अर्थव्यवस्था पर आईएमएफ ने कहा : ‘सबसे बुरा वक्त अभी आना बाकी है’

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने वर्ष 2023 में वैश्विक अर्थव्यवस्था के कठिन दौर से गुजरने की भविष्यवाणी की है। इसने आर्थिक प्रगति का पूर्वानुमान घटाया है और दुनिया के एक तिहाई हिस्से में आर्थिक संकुचन का अनुमान लगाया है। स्काई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक वित्तीय संस्थान की वल्र्ड इकोनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट में कहा गया है, “सबसे बुरा वक्त अभी आना बाकी है। साल 2023 भारी मंदी की तरह महसूस होगा।”

स्काई न्यूज ने बताया कि आईएमएफ ने जुलाई में अपेक्षित राशि से 2023 के लिए वैश्विक विकास दर में संशोधन कर गिरावट दिखाया है। अगले साल मात्र 2.7 फीसदी की वृद्धि की उम्मीद की गई है। यह पिछले साल की 6 प्रतिशत की वृद्धि और इस वर्ष के 3.2 प्रतिशत की वृद्धि के पूवार्नुमान से कम है।

एसजीपीसी पाकिस्तान में साका पंजा साहिब का मुख्य कार्यक्रम आयोजित करेगी

फोटो : IANS

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) 30 अक्टूबर को पाकिस्तान के गुरुद्वारा पंजा साहिब में साका पंजा साहिब की शताब्दी का मुख्य कार्यक्रम आयोजित करेगी, जबकि अमृतसर में 26 और 27 अक्टूबर को कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। एसजीपीसी की कार्यकारी समिति की बैठक के बाद, इसके अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि पाकिस्तान का दौरा करने के बाद एसजीपीसी प्रतिनिधिमंडल ने पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (पीएसजीपीसी) और इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा में शताब्दी कार्यक्रमों की रूपरेखा निर्धारित की थी। जिसके तहत शताब्दी को यादगार तरीके से आयोजित किया जाएगा।

जी-20 में पुतिन-बाइडेन बैठक पर विचार करेगा रूस

889123ee326dcd7c6598c9dd71cf2e43
फोटो : IANS

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के अनुसार मॉस्को (रुस) ने जी-20 बैठक में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके अमेरिकी समकक्ष (राष्ट्रपति) जो बाइडेन के बीच बैठक को ठुकराएगा नहीं। द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, लावरोव ने रूसी टेलीविजन पर एक साक्षात्कार (इंटरव्यू) में कहा कि मास्को यूक्रेन युद्ध पर पश्चिम के साथ बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन बातचीत के लिए अभी तक कोई गंभीर प्रस्ताव प्राप्त नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा कि व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी सहित अमेरिकी अधिकारियों ने कहा था कि अमेरिका चर्चा में शामिल होने को तैयार है लेकिन रूस ने इनकार कर दिया। लावरोव ने कहा- यह एक झूठ है। हमें संपर्क करने के लिए कोई प्रस्ताव नहीं मिला है।

ब्रिटिश जर्नल के पूर्व संपादक पर साहित्यिक चोरी का आरोप

c7c2def02f6e670f36aa414814b14811
फोटो : IANS

स्पोर्ट्स मेडिसीन की ब्रिटिश पत्रिका ने साहित्यिक चोरी का आरोप लगने पर अपने पूर्व एडिटर इन चीफ डॉक्टर पॉल मैक्रोरी के नौ लेखों को वापस ले लिया है। पत्रिका प्रबंधन ने मैक्रोरी द्वारा लिखित और पत्रिका में प्रकाशित 38 अन्य लेखों के संबंध में भी चिंता व्यक्त की है।

लेखों को वापस लेने का यह ताजा कदम इस साल के शुरू में फिजिक्स वर्ल्ड के लिए एक लेखक द्वारा लिखे लेख से स्पोर्ट्स मेडिसीन के ब्रिटिश जर्नल के संपादकीय में प्रकाशित लेख से समानता मिलने पर उठाया गया है।

एलन मस्क ने जापान में शुरु की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस

0cae87f4546ba23ba9239103e5d10b27
फोटो : IANS

एलन मस्क द्वारा संचालित स्टारलिंक ने मंगलवार को जापान में स्पेसएक्स की सस्ती सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस की शुरुआत की। जापान के अलावा, स्टारलिंक वर्तमान में लगभग 40 देशों में सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस दे रहा है।

स्टारलिंक स्पेसएक्स द्वारा संचालित सैटेलाइट का एक समूह है। 2023 के बाद, इसका लक्ष्य ग्लोबल मोबाइल फोन सेवा प्रदान करना है। स्पेसएक्स के सितंबर तक कक्षा में 2,300 से अधिक ऑपरेशनल स्टारलिंक सैटेलाइट्स हैं।

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर, स्पेसएक्स ने पोस्ट किया: स्टारलिंक ने जापान में सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस शुरू की। इससे पहले, मस्क ने घोषणा की थी कि स्पेसएक्स ने 1 मिलियन से अधिक स्टारलिंक टर्मिनल्स का निर्माण किया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ



Source link