अंतराष्ट्रीय

दुनिया की खबरें: नेपाल, भारत करेंगे विदेश सचिव स्तर की वार्ता और लॉस एंजिल्स काउंटी में लगभग 69,144 लोग बेघर



नेपाल, भारत करेंगे विदेश सचिव स्तर की वार्ता

नेपाल और भारत ने 13 और 14 सितंबर को दिल्ली में विदेश सचिव स्तर पर वार्ता की घोषणा की। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि नेपाल के विदेश सचिव भारत राज पौडयाल भारतीय विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा के निमंत्रण पर 13-14 सितंबर को भारत की आधिकारिक यात्रा करेंगे।

बैठक लगभग दो साल के अंतराल के बाद हो रही है। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि यात्रा के दौरान, विदेश सचिव अपने भारतीय समकक्ष के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे, जहां दोनों पक्ष नेपाल और भारत के बीच सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों पर चर्चा करेंगे।

अधिकारियों ने कहा कि दोनों पक्ष अप्रैल में प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा की भारत की दो यात्राओं और मई में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लुंबिनी की यात्रा में हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे।

चीन में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 86 हुई, 35 लापता

चीन के सिचुआन प्रांत के लुडिंग काउंटी में इस सप्ताह के शुरू में आए 6.8 तीव्रता के भूकंप में कुल 86 लोगों की मौत हो गई और 35 लोग लापता हैं। स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बचाव मुख्यालय ने कहा कि मरने वालों में गंजी तिब्बती स्वायत्त प्रान्त में 50 और यान शहर में 36 अन्य मारे गए हैं।

सिचुआन प्रांतीय सार्वजनिक सुरक्षा विभाग के अनुसार, उसके बचाव बलों ने सोमवार को आए भूकंप में फंसे 1,500 से अधिक लोगों को खोजा और बचाया और 5,782 अन्य लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

एर्दोगन ने कहा, आईएस का वरिष्ठ सदस्य गिरफ्तार

फोटो: IANS

तुर्की के सुरक्षा बलों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकी समूह के एक वरिष्ठ अधिकारी को गिरफ्तार किया है। देश की अर्ध-आधिकारिक अनादोलु एजेंसी के अनुसार, तुर्की पुलिस और खुफिया विभाग ने बशर हत्ताब गजल अल सुमैदाई, को ड-नेम अबू जेयद और मास्टर जेयद को पकड़ा है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने एर्दोगन के हवाले से क्रोएशिया से लौटते समय अपने राष्ट्रपति विमान में पत्रकारों से बात करते हुए बताया, “अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की रिपोर्ट में यह भी जानकारी थी कि यह आतंकवादी आईएस आतंकवादी संगठन के वरिष्ठ अधिकारियों में से एक था। पूछताछ के दौरान उसने बताया कि वह तथाकथित शिक्षा मंत्रालय और न्याय मंत्रालय में ‘कादी’ था।”

लॉस एंजिल्स काउंटी में लगभग 69,144 लोग बेघर

1d7ef47b3b7060d402a7c7e699dd6647
फोटो: IANS

लॉस एंजिल्स होमलेस सर्विसेज अथॉरिटी (एलएएचएसए) द्वारा जारी 2022 होमलेस काउंट के परिणामों के अनुसार, अमेरिका में सबसे अधिक आबादी वाले लॉस एंजिल्स काउंटी में लगभग 69,144 लोग बेघर हुए। प्राधिकरण ने कहा कि 2020 में अंतिम गणना से 4.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने आगे कहा, कोविड-19 महामारी के कारण, 2021 में जनगणना नहीं हुई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फरवरी में तीन रातों में किए गए पॉइंट-इन-टाइम काउंट के परिणामों से यह भी पता चला कि लॉस एंजिल्स शहर में 41,980 लोग बेघर होने का अनुभव कर रहे थे, जो 2020 से 1.7 प्रतिशत अधिक है।

शहर लॉस एंजिल्स काउंटी की सीट है।

गुटेरेस ने आतंकवाद पीड़ितों की मदद के लिए प्रयास करने का किया आह्वान

17fd126efaca05a9a4933608a54243db
फोटो: IANS

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने आतंकवाद के पीड़ितों की मदद के लिए प्रयास करने का आह्वान किया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आतंकवाद के पीड़ितों की संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कांग्रेस को लिखे एक संदेश में, उन्होंने तीन मोर्चो पर प्रगति का आह्वान किया, जिसमें पीड़ितों की पहचान और उनके साथ एकजुटता, जवाबदेही और पीड़ितों की न्याय तक पहुंच और आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए एक पीड़ित-केंद्रित दृष्टिकोण शामिल हैं।

गुटेरेस ने उप महासचिव अमीना मोहम्मद द्वारा दिए गए संदेश में कहा, “पीड़ितों की अनूठी जरूरतों को कानूनी दर्जा देकर स्वीकार किया जाना चाहिए। उनकी जरूरतों को व्यापक, लिंग-संवेदनशील सेवाओं के माध्यम से समर्थन दिया जाना चाहिए।”



Source link