अंतराष्ट्रीय

महारानी के निधन के साथ ब्रिटेन में बदल जाएगा बहुत कुछ, बैंक नोट, टिकट, प्रतीक चिन्हों पर अब दिखेंगे चार्ल्स



ब्रिटिश मुद्रा की फोटो को रातोंरात नहीं बदला जाएगा। पुराने धीरे-धीरे प्रचलन से हटाए जाएंगे। एक और बदलाव यह होगा कि जहां सिक्कों पर रानी की छवि दाईं ओर होती है, वहीं नए में राजा को बाईं ओर मुंह करके दिखाया जाएगा। यह 17वीं शताब्दी से एक परंपरा के कारण है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

Engagement: 0

महारानी एलीजाबेथ द्वितीय के निधन के साथ ब्रिटेन में रोजमर्रा की जिंदगी में कई बदलाव देखने को मिलेंगे, क्योंकि बैंक नोट, लेटरबॉक्स और टिकटों और प्रतीक चिन्हों पर महारानी की फोटो को नए राजा चार्ल्स द्वितीय के साथ बदल दिया जाएगा। ब्रिटिश परंपरा के अनुसार सभी जगह अब वर्तमान राजा की तस्वीरें या छवि अंकित होंगी।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश मुद्रा को रातोंरात नहीं बदला जाएगा और बदलाव में वर्षों लगेंगे क्योंकि नए सिक्के और नोट राजा के चेहरे से मिलाकर बनाए जाते हैं और फिर पुराने धीरे-धीरे प्रचलन से हटा दिए जाते हैं। एक और बदलाव यह होगा कि जहां सिक्कों पर रानी की छवि दाईं ओर होगी, वहीं नए में राजा को बाईं ओर मुंह करके दिखाया जाएगा। यह 17वीं शताब्दी से एक परंपरा के कारण है।

नए सिक्कों और नोटों को डिजाइन या मुद्रित करने की आवश्यकता होगी। फिर रॉयल मिंट सलाहकार समिति को नए सिक्कों के लिए चांसलर को सिफारिशें भेजनी होंगी और शाही अनुमोदन प्राप्त करना होगा। डेली मेल ने बताया कि डिजाइन तब चुने जाते हैं, जब अंतिम विकल्पों को चांसलर और फिर किंग द्वारा अनुमोदित किया जाता है।

वहीं, ब्रिटेन में टिकटें रानी की एक छवि भी दर्शाती हैं और नए टिकटों को राजा के चेहरे की विशेषता के साथ बनाना होगा, जिसके बाद वर्तमान वाले धीरे-धीरे चरणबद्ध हो जाएंगे। ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 70 साल तक शासन करने के बाद गुरुवार को 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया।




Source link