पैसा बनाओ

Bank Fixed Deposit : SBI समेत देश के 4 बड़े बैंकों में से कौन ऑफर कर रहा सबसे ज्‍यादा ब्याज? जानें अपने फायदे की बात



हाइलाइट्स

एफडी के लिए आमतौर ग्राहक बड़े बैंकों को ही प्राथमिकता देते हैं.
सभी बैंकों ने एफडी पर ब्‍याज दरें रेपो रेट बढ़ने के बाद बढ़ा दी हैं
अब 7 फीसदी से ज्‍यादा ब्‍याज फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स पर मिल रहा है.

नई दिल्‍ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) साल 2022 में रेपो रेट में 4 बार बढ़ोतरी कर चुका है. रेपो रेट में बढ़ोतरी होने से फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की ब्‍याज दरों में भी इजाफा (FD Rate Hike) हुआ है. सरकारी, निजी और स्‍मॉल फाइनेंस बैंक अब एफडी पर ज्‍यादा ब्‍याज दरों की पेशकश कर रहे हैं. भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक भी अब एफडी पर ज्‍यादा ब्‍याज दे रहे हैं.

एफडी निवेश का एक सुरक्षित तरीका है और इसमें गारंटीशुदा रिटर्न मिलता है. यही कारण है कि देश में बहुत से लोग एफडी में पैसा लगाते हैं. अब बैंकों द्वारा ब्‍याज दरें बढ़ाने के बाद एफडी में निवेश करने वालों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. एफडी के लिए आमतौर ग्राहक बड़े बैंकों को ही प्राथमिकता देते हैं. आइए जानते हैं कि भारतीय स्‍टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और एक्सिस बैंक (Axis Bank) एफडी पर कितना ब्‍याज दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Multibagger Stock : इस शेयर ने बरसाया पैसा, 4 साल में 1 लाख के बना दिए 65 लाख रुपये

एक्सिस बैंक FD दरें
लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक्सिस बैंक अब 7 दिनों से 45 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी 3.50 फीसदी, 46 दिनों से 60 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 4 फीसदी और 61 दिनों से लेकर 6 महीने में परिपक्व होने वाली एफडी पर 4.50 फीसदी ब्‍याज दे रहा है. 6 महीने से 9 महीने में परिपक्व होने वाली फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 5.25 फीसदी ब्‍याज ग्राहकों का मिल रहा है.

9 महीने से 1 साल में मैच्योर होने वाली FD पर 5.50 की वार्षिक दर से ब्याज बैंक दे रहा है तो 1 साल से 15 महीने में पूरी होने वाली एफडी पर 6.25 फीसदी ब्‍याज ग्राहकों को मिल रहा है. 15 महीने से 18 महीने में परिपक्‍व होने वाली एफउी बैंक 6.40 फीसदी और 18 महीने से 3 साल में मैच्योर होने वाली फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 6.50 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है. इसी तरह 3 साल से 10 साल में मैच्योर होने वाली जमाराशियों पर भी 6.50 फीसदी ब्‍याज बैंक दे रहा है.

ये भी पढ़ें- रेलयात्री कृपया ध्यान दें, रेलवे की दिल्ली पीआरएस सेवाएं 26-27 नवंबर को साढ़े तीन घंटे तक रहेगी बाधित

एचडीएफसी बैंक एफडी ब्‍याज दरें
एचडीएफसी बैंक आम ग्राहक को 7 दिन से लेकर 10 साल में मैच्‍योर होने वाली FD पर 3 फीसदी से लेकर 6.5 फीसदी तक ब्‍याज दे रहा है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 3.5 फीसदी से 7 फीसदी तक ब्‍याज दिया जा रहा है. एचडीएफसी बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 0.25% का अतिरिक्त ब्‍याज 5 करोड़ रुपये से कम की एफडी 5 साल की अवधि के लिए कराने पर दे रहा है.

भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI Interest Rates)
भारतीय स्‍टेट बैंक आम ग्राहक को 7 दिन से लेकर 10 साल की अवधि में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर 3 फीसदी से लेकर 6.25 फीसदी ब्‍याज दे रहा है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 3.50 फीसदी से 6.90 फीसदी तक ब्याज दिया जा रहा है. ये दरें 22 अक्टूबर से प्रभावी हैं. इसके अलावा एसबीआई स्‍टाफ और एसबीआई पेंशनभोगियों को 1 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज दिया जा रहा है.

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank Rates)
आईसीआईसीआई बैंक ने भी अब अपनी एफडी की ब्‍याज दरों में वृद्धि कर दी है. 16 नवंबर को बैंक ने एफडी ब्‍याज दरों में 30 आधार अंकों की बढ़ोतरी की थी. बैंक अब 7 दिनों से लेकर 10 साल तक में परिपक्व होने वाली एफडी पर आम ग्राहक को 3 फीसदी से लेकर 6.60 फीसदी ब्‍याज दे रहा है. वहीं, वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए यह दर 3.5 फीसदी से 7 फीसदी तक है.

Tags: Axis bank, Bank FD, Bank rates, Business news in hindi, FD Rates, Hdfc bank, Personal finance, SBI Bank



Source link