शिक्षा

जेईई मेन 2023 का ड्रेस कोड क्या है? यहां परीक्षा के दिन के लिए 10-सूत्री टू-डू सूची दी गई है प्रतियोगी परीक्षाएं



का पहला सत्र जेईई मेन 2023 कल, 24 जनवरी से शुरू होने वाली है। इंजीनियरिंग (पेपर 1, बीई/बीटेक) परीक्षा 24 जनवरी, 25, 29, 30, 31 और 1 फरवरी को परीक्षा के सभी दिनों में दो पालियों में आयोजित की जाएगी। आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग पेपर (पेपर 2) 28 जनवरी को एक शिफ्ट में होगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जारी किया है जेईई मेन जनवरी परीक्षा के एडमिट कार्ड jeemain.nta.nic.in पर। परीक्षा की तिथि और समय, परीक्षा केंद्र की जानकारी और रोल नंबर जैसे विवरणों के अलावा, जेईई मेन प्रवेश पत्र में छात्रों के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश शामिल हैं। उन्हें इन दिशानिर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए और परीक्षा के दिन इसका पालन करना चाहिए।

यहां जेईई मेन 2023 ड्रेस कोड और अन्य परीक्षा के दिन के निर्देशों पर दस बिंदु दिए गए हैं:

  1. कम ऊँची एड़ी के जूते या सैंडल पहनें। जूते सहित बंद जूतों से बचें।
  2. आधी बाजू के हल्के कपड़े (टी शर्ट आदि) पहनें। लंबी आस्तीन की अनुमति नहीं है। बड़े बटन वाले कपड़ों से बचें। यदि आप धार्मिक या प्रथागत कारणों से एक विशिष्ट पोशाक पहनते हैं, तो अनिवार्य तलाशी से गुजरने के लिए परीक्षा स्थल पर जल्दी पहुंचें।
  3. अपने जेईई मेन एडमिट कार्ड का रंगीन और ए4 साइज के पेपर पर प्रिंटआउट लें। सुनिश्चित करें कि आपकी फोटो और हस्ताक्षर सहित सभी विवरण स्पष्ट हैं। सभी पेजों का प्रिंटआउट ले लें। सत्यापन के लिए एडमिट कार्ड पर उल्लिखित फोटो आईडी, फोटोग्राफ आदि लाएं।
  4. परीक्षा केंद्रों के अंदर हैंडबैग, मोबाइल फोन, किसी भी प्रकार के संचार/इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि की अनुमति नहीं है।
  5. जबकि कुछ परीक्षा केंद्रों में व्यक्तिगत सामान रखने के लिए जगह हो सकती है, यह उम्मीदवारों के सर्वोत्तम हित में है कि वे अपनी व्यवस्था स्वयं करें।
  6. परीक्षा स्थल पर टोपी, दुपट्टा, धूप का चश्मा आदि न पहनें। घड़ियों सहित धातु की वस्तुएं सख्त वर्जित हैं। परीक्षा कंसोल एक घड़ी/टाइमर दिखाएगा ताकि उम्मीदवार ट्रैक रख सकें।
  7. परीक्षा हॉल के अंदर अनुमत परीक्षा से संबंधित वस्तुएं हैं: जेईई मेन एडमिट कार्ड (स्व-घोषणा पत्र के साथ, यदि उपलब्ध हो), फोटो पहचान पत्र, आवेदन पत्र में उसी फोटो की कॉपी (उपस्थिति पत्रक पर चिपकाया जाना), पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र और मुंशी दस्तावेज़ (यदि लागू हो)। उम्मीदवारों को पेन, स्क्रिबल पैड प्रदान किया जाएगा।
  8. परीक्षा हॉल में व्यक्तिगत सामान की अनुमति में पानी, हैंड सैनिटाइज़र आदि शामिल हैं। मधुमेह के उम्मीदवार प्रवेश पत्र के दिशानिर्देशों के अनुसार खाद्य पदार्थ ला सकते हैं।
  9. जेईई मेन प्रवेश पत्र पर, रिपोर्टिंग समय का उल्लेख किया गया है। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे इस समय तक परीक्षा स्थल पर पहुंच जाएं। एक बार परीक्षा केंद्र का गेट बंद होने के बाद किसी भी परिस्थिति में किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  10. आपके जेईई मेन एडमिट कार्ड की प्रिंटेड कॉपी और सभी स्क्रिबल पेज परीक्षा हॉल छोड़ने से पहले प्रदान किए गए स्थान पर छोड़े जाने चाहिए। घसीटने वाले पृष्ठों पर निरीक्षकों के निर्देशानुसार अपना नाम, अनुक्रमांक आदि लिखें। इन पृष्ठों को अपने साथ न लाएँ क्योंकि इससे अयोग्यता हो सकती है।



Source link