राष्ट्रीय

मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ में भंडारे का खाना खाने से दो बच्चियों की मौत, 56 लोग बीमार, कई की हालत गंभीर



बच्चियों की मौत के बाद प्रशासन हरकत में आया और गांव में शिविर लगाकर बीमार लोगों का इलाज किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी के अनुसार बीते रोज गांव में डायरिया फैलने की शिकायत आई थी, उसके बाद डॉक्टर का दल वहां घर-घर जाकर बीमारों का इलाज कर रहा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

Engagement: 0

मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ जिले की केशवगढ़ पंचायत के जतारा में धार्मिक अनुष्ठान के साथ आयोजित भंडारे का खाना खाने से 56 लोग बीमार पड़ गए हैं, जिनमें से दो बच्चियों की मौत हो गई है।। इनमें 9 महीने की जयंती और 10 वर्षीय प्रियंका शामिल हैं। 9 मरीजों की हालत गंभीर होने पर उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पृथ्वीपुर रेफर किया गया है।

गांव में दो दिन से लोगों की हालत खराब है। मिली जानकारी के अनुसार जतारा के केशवगढ़ पंचायत के मंदिर में 30 अक्टूबर को भंडारे का आयोजन किया गया था, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने भोजन किया था, मगर बाद में 50 से ज्यादा लोगों को उल्टी और दस्त की शिकायत होने लगी। इनमें से नौ की हालत ज्यादा बिगड़ गई तो उन्हें अस्पताल ले जाया गया। बाद में दो बच्चियों की मौत हो गई।

बच्चियों की मौत होने के बाद प्रशासन हरकत में आया हैं और गांव में शिविर लगाकर बीमार लोगों का उपचार किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के अनुसार बीते रोज गांव में डायरिया फैलने की शिकायत आई थी, उसके बाद चिकित्सकों का दल वहां पहुंचा और शिविर लगाकर बीमारों का उपचार किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के दल के सदस्य घर-घर जाकर बीमार का इलाज कर रहे हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि भंडारे के बाद कुछ लोगों को उल्टी-दस्त शुरू हो गया, जिसके बाद उन्होंने पृथ्वीपुर में इलाज कराया। लेकिन बीमार पड़ने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही थी, इसलिए स्वास्थ्य विभाग को जानकारी दी गई जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची और मरीजों की जांच की। जितने भी लोग बीमार हुए हैं सभी ने एक ही जगह भंडारे में खाना खाया था। बीएमओ ने कहा कि प्रथमदृष्टया जांच में सामने आया है कि भंडारे में विषाक्त भोजन ग्रहण किया गया है।




Source link