Ram25a
ताज़ा खबर

नेहरू युवा केंद्र और नवा अंजोर फाऊंडेशन के संयोजन में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन : नेतृत्व क्षमता सबमें है बस उसे विकसित करने की जरूरत= रामचंद्र 


रायगढ़ ,युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय भारत सरकार की स्वशासी संस्था नेहरू युवा केन्द्र रायगढ़ के संगठन व्यवस्था और आयोजक नवा अंजोर फाउन्डेशन के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय ‘ युवा नेतृत्व और सामुदायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम’ का अयोजन 23जनवरी से 25जनवरी तक क्षेत्रीय पंचायत प्रशिक्षण संस्थान रायगढ़ में किया गया है जिसका उद्देश्य युवाओं में नेतृत्व क्षमता का विकास और सामाजिक कार्यों में जागरूकता लाना है। इस प्रशिक्षण में शिविरार्थी 15से 25वर्ष के 40 युवा हैं जो रायगढ़ जिले भर के सभी विकासखंडों से आए हैं ।
शिविर का शुभारंभ 23जनवरी को प्रातः 10बजे जिला युवा अधिकारी चंद्रभूषण चौबे जी के आतिथ्य में हुआ जिसमे जिला युवा अधिकारी चंद्रभूषण चौबे जी ने सभी स्वयंसेवकों को शुभकामनाएं दी , मुख्य प्रवक्ता के रूप में उपस्थित जिंदल के डीजीएम शिशिर तरफदार ने युवाओं को व्यक्तित्व विकास पर व्याख्यान दिया उन्होने कहा कि किसी भी क्षेत्र में होने वाला सकारात्मक परिवर्तन ही विकास है। प्रथम दिवस के दूसरे सत्र में मुख्य प्रवक्ता के रूप में के. जी. कॉलेज की प्राध्यापक , डॉ. रविन्द्र चौबे रही जिन्होंने ‘ आज़ादी के अमृत महोत्सव -भारत @75’ विषय पर अपना वक्तव्य प्रस्तुत किया साथ ही युवाओं में देशभक्ति की भावना जागृत की , डॉ. चौबे ने कहा की आज हम अपनी स्वतंत्रता के अमृत काल में पहुंचे हैं और ये अवसर हमे हमारे अमर शहीदो की कुर्बानी को याद करने का है, पराक्रम दिवस पर उन्होने नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी को याद करते हुए उन्हें नमन किया ।

Ram25b
शिविर का द्वितीय दिवस 24जनवरी को प्रातः 06बजे योगाभ्यास के साथ शुरू हुआ। दूसरे दिन के प्रथम सत्र में मुख्य अतिथि और वक्ता के रुप में संस्कार पब्लिक स्कूल के संस्थापक श्रीरामचंद्र शर्मा रहें जिन्होंने युवाओं को एक कुशल नेतृत्व कर्ता के गुण बताएउन्होने कहा कि कोई भी व्यक्ती कमजोर नही होता बस आवश्यकता उसके गुण को जानने और समझने की है।
24जनवरी के दूसरे सत्र में यूनिसेफ से आए रायगढ़ जिले के डीएमसी दिव्या राजपूत तथा सुकमा जिले के डीएमसी और नवा अंजोर फाउन्डेशन के संस्थापक तेजराम सारथी उपास्थित रहे। रात को सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें सर्वप्रथम राष्ट्रीय सेवा योजना जिला रायगढ के जिला संगठक ,रामायण कथा वक्ता भोजराम पटेल के साथ कला पथक के कलाकारों और समाज कल्याण के वरिष्ट संगीतज्ञ तबलावादक उग्रसेन पटेल, बेंजो और हारमोनियम वादक नवरतन बिंझवार ने अपनी गीत संगीत की मनमोहक प्रस्तुति दी इसके पश्चात शिवीरार्थियो ने अपनी सांस्कृतिक नृत्यों की प्रस्तुति दी जिसमें आयोजक नवा अंजोर फाउंडेशन के सभी सदस्यों का भरपुर सहयोग और योगदान रहा।