Kachra2
ताज़ा खबर

ट्रांसपोर्ट नगर से तीन जेसीबी एवं तीन ट्रैक्टर लगाकर की गई आज सफाई : आने वाले दिनों में सड़क एवं आसपास की पूरे कचरे को शिफ्ट करने की योजना बनाई गई


रायगढ़। ट्रांसपोर्ट नगर स्थित वर्मी कंपोस्ट शेड एवं सड़कों पर डंप किए गए कचरे को बुधवार को उठाया गया। इस दौरान मलबे को उठवा कर शिफ्ट किया गया। आने वाले दिनों में सड़क एवं आसपास की पूरे कचरे को शिफ्ट करने की योजना बनाई गई है।

Kachra1
विगत दिनों जनप्रतिनिधियों द्वारा ट्रांसपोर्ट नगर ट्रेंचिंग ग्राउंड में कचरा डंप को लेकर आपत्ति जताई गई थी। इसपर कमिश्नर श्री संबित मिश्रा के निर्देश पर प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा जेसीबी एवं ट्रैक्टर लगवा कर कचरे को शिफ्ट कराया गया। इस दौरान सड़क के किनारे से करीब 25 ट्रेक्टर कचरे को शिफ्ट किया गया। ट्रांसपोर्ट नगर टेंचिंग ग्राउंड में कचरे के ढेर को अन्यत्र शिफ्ट करने के लिए तीन जेसीबी लगाई गई थी। यहां विधिवत रूप से कचरे को शिफ्ट करने के लिए एवं कचरे वाहनों को आने जाने के लिए रास्ता का भी निर्माण जेसीबी के द्वारा कराया गया। इस दौरान नगर निगम से कचरा लेकर टेंचिग ग्राउंड ट्रांसपोर्ट नगर जाने वाले सभी वाहनों के चालकों को हिदायत दी गई है, कि वे कचरा अंदर के साइट पर ही डालें। वाहन सड़कों पर डालने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। आने वाले कुछ दिनों में यहां पूरी तरह से आसपास के क्षेत्रों की सफाई की जाएगी और कचरे को शिफ्ट किया जायेगा। इसी तरह आने वाले दिनों में बायो लिगेसी वेस्ट के तहत वैज्ञानिक तरीके से कचरे का निष्पादन कार्य भी किया जा सकेगा। इसके लिए टेंडर का कार्य अंतिम चरण में है और जल्द ही संबंधित कंपनी को कार्यादेश जारी किए जाएंगे। इसके बाद कंपनी द्वारा कचरे का वैज्ञानिक तरीके से निष्पादन किया जाएगा।
बायो मेडिकल वेस्ट लाने पर होगी कड़ी कार्रवाई
ट्रांसपोर्ट नगर टेंचिंग ग्राउंड में बड़ी मात्रा में बायो मेडिकल वेस्ट होने की बातें सामने आई हैं। इस पर नगर निगम के सभी वाहन चालकों को अस्पतालों से बायोमेडिकल वेस्ट नहीं लेने की चेतावनी दी गई है। ऐसा करते पाए जाने पर वाहन चालकों को तत्काल सेवा से निकालने की बात कही गई है। इसी तरह बायोमेडिकल वेस्ट का ठेका लेने वालों को भी जुर्माना एवं जब्ती की चेतावनी दी गई है। बायो मेडिकल वेस्ट ठेकेदार द्वारा भी ट्रांसपोर्ट नगर टेंचिंग ग्राउंड में बायो मेडिकल वेस्ट फेंके जाने की बातें सामने आई है, जिस पर नजर रखने और बायो मेडिकल वेस्ट फेंकने पाने पर जब्ती जुर्माने की कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है।
डोर टू डोर कचरा कलेक्शन में लिया जा रहा है फीडबैक
डोर टू डोर कचरा कलेक्शन में एक तरफ जहां सोर्स सेग्रीगेशन को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छता दीदियों द्वारा सभी वार्डों में लोगों को प्रेरित किया जा रहा है, वही एसएलआरएम सेंटर सुपरवाइजर द्वारा स्वच्छता दीदियों के व्यवहार संबंधित फीडबैक भी ली जा रही है। इस दौरान उनसे हरा गीला और सूखा नीला दो डस्टबिन में अलग-अलग कचरा देने के लिए अपील भी की जा रही है।