पैसा बनाओ

म्यूचुअल फंड से बनना है करोड़पति? जानिए क्या है 15*15*15 का नियम जिसकी मदद से हो सकता है ये कारनामा



हाइलाइट्स

म्यूचुअल फंड में आप जितनी जल्दी निवेश शुरू करेंगे उतना अधिक धन जुटा पाएंगे
इसके जरिए आप रिटायरमेंट तक 1 करोड़ रुपये से अधिक का फंड जुटा सकते हैं.
आप अभी जितना खर्च करते हैं रिटायरमेंट के समय उसका 500 गुना चाहिए होगा.

नई दिल्ली. भारत में ऐसे बहुत कम ही लोग होंगे जो कहेंगे कि वह करोड़पति नहीं बनना चाहते. पैसे से तमाम सुख-सुविधाएं हासिल की जा सकती है और इसीलिए लोग पैसा कमाने के लिए बेहद कठिन परिश्रम करने के लिए भी तैयार रहते हैं. लेकिन क्या सिर्फ मेहनत करना काफी है? नहीं. आपको इसके लिए मेहनत के साथ-साथ स्मार्ट प्लानिंग भी करनी होगी. आप म्यूचुअल फंड्स के माध्यम से करोड़पति बनने का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं लेकिन प्लानिंग के साथ.

क्या आप 15*15*15 के नियम के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो आज हम इसी नियम के बारे में आपको बताएंगे. कैसे आप अनुशासन के साथ इस नियम का पालन कर करोड़पति बन सकते हैं. ध्यान रहे कि म्यूचुअल फंड्स मार्केट से संबंधित होते हैं तो वहां आया उतार-चढ़ाव आपके निवेश पर भी दिखेगा. इसलिए संभव हो तो किसी निवेश विशेषज्ञ से सलाह लेकर ही म्यूचुअल फंड्स में पैसा लगाना शुरू करें.

ये भी पढ़ें- बिग व्हेल आशीष कचौलिया ने इस कंपनी के शेयरों में की ताजा खरीदारी, 2 साल में दिया है 700 फीसदी रिटर्न

क्या है ये नियम और कैसे बनेंगे 1 करोड़ रुपये
15,000 रुपये, 15 साल के लिए, 15 फीसदी रिटर्न के साथ, यही है 15*15*15 का नियम. निप्पॉन म्यूचुअल फंड के अनुसार, इसमें कंपाउंडिंग का बड़ा महत्व है. अगर आप म्यूचुअल फंड में 15 साल तक हर महीने 15 हजार रुपये का निवेश करते हैं और उस पर आपको 15 फीसदी का रिटर्न मिलता रहता है तो ये रकम 1 करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगी. अगर इसे और 15 साल के लिए बढ़ा दिया जाए तो ये 10 करोड़ रुपये हो सकता है. आप 15 साल में म्यूचुअल फंड में 15 साल में 27 लाख रुपये का निवेश करेंगे और उस पर आपको 74 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा जो आपके कुल फंड को 1.01 करोड़ रुपये तक पहुंचा देगा.

जितनी जल्दी हो शुरुआत उतना बेहतर
निप्पोन के अनुसार, आप जितनी जल्दी निवेश करना शुरू करेंगे उतना अधिक धन जुटा पाएंगे. ओमनीसाइंस कैपिटल के मुख्य निवेश रणनीतिकार और सीईओ डॉक्टर विकास गुप्ता कहते हैं कि आप जितना खर्च अभी करते हैं रिटायरमेंट तक आपको इसका 500-600 गुना चाहिए होगा. तब ही आप बगैर पैसों की चिंता किए रिटायरमेंट के बाद आरामदेह जीवन बसर कर पाएंगे. वह कहते हैं कि अगर आप 45 साल की उम्र के बाद निवेश करना शुरू करते हैं तो आपको हर महीने 1 लाख रुपये म्यूचुअल फंड में डालने होंगे तो रिटायरमेंट कर आपके पास 4-6 करोड़ रुपये का फंड तैयार हो सकता है. हालांकि, जल्दी शुरुआत पर कम निवेश के बावजूद इस रकम तक पहुंचा जा सकता है.

Tags: Business news in hindi, Earn money, Investment, Mutual fund, Mutual fund investors, Retirement fund, Returns of mutual fund SIPs



Source link