पैसा बनाओ

FD पर जोरदार ब्याज दे रहा ये NBFC, निवेश कर पा सकते हैं जबरदस्त रिटर्न



हाइलाइट्स

बजाज फाइनेंस में 44 महीने की FD पर मिल रहा 8.1 फीसदी का ब्याज
बजाज फाइनेंस की नई दरें 20 जनवरी, 2023 से प्रभावी
रेपो रेट बढ़ाए जाने का असर

नई दिल्ली. बीते 9 महीनों के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने महंगाई को काबू में करने के लिए लगातार अंतराल पर रेपो रेट में इजाफा किया है. इस इजाफे के बाद सरकारी और प्राइवेट बैंकों के अलावा कई नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) ने भी अपने एफडी रेट्स को बढ़ाया है. इसी कड़ी में एनबीएफसी बजाज फाइनेंस लिमिटेड (Bajaj Finance Ltd) ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दरों को बदलाव किया है.

बदलाव के बाद बजाज फाइनेंस एफडी पर अधिकतम 8.10 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है. कंपनी 44 महीने की स्पेशल एफडी स्कीम चला रही है, जिस पर 8.1 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है. कंपनी की नई एफडी दरें 20 जनवरी, 2023 से प्रभावी हो चुकी हैं. अन्य केटेगरी की एफडी में सबसे अधिक ब्याज 7.85 फीसदी का मिल रहा है.

ये भी पढ़ें- दूध-खीर के ऑफर से आगे…अब PNB ने कहा- सेविंग मांगोगे, तो 666 दिनों की FD पर 8.10% ब्याज देंगे

बजाज फाइनेंस की एफडी दरें
इसके अलावा बजाज फाइनेंस 39 महीने की स्पेशल एफडी भी ऑफर कर रहा है. इस एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.85 फीसदी का ब्याज मिल रहा है जबकि आम लोगों को एफडी पर अधिकतम ब्याज 7.60 फीसदी का दिया जा रहा है. कंपनी 15 महीने, 18 महीने, 22 महीने, 30 महीने, 39 महीने और 44 महीने की स्पेशल एफडी ऑफर कर रही है. 12 से 23 महीने की एफडी पर 6.80 फीसदी ब्याज मिल रहा है. आम लोगों को 15 महीने की स्पेशल एफडी पर 6.95 फीसदी का ब्याज मिल रहा है. वरिष्ठ नागरिकों को 12-23 महीने की FD पर 7.05 फीसदी ब्याज मिलेगा, जबकि 15 महीने की स्पेशल एफडी पर 7.20 फीसदी ब्याज मिलेगा.

RBI ने बीते साल 5 बार बढ़ाए हैं रेपो रेट
रिजर्व बैंक ने बीते साल 5 बार रेपो में बढ़ोतरी की थी. केंद्रीय बैंक ने महंगाई कम करने के इरादे से 7 दिसंबर, 2022 को द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो रेट में 0.35 फीसदी की एक और बढ़ोतरी कर इसे 6.25 फीसदी कर दिया था.

ये भी पढ़ें- लंबा मुनाफा चाहिए तो फिक्स्ड रेट FD कराएं, फ्लोटिंग रेट पर हो सकता नुकसान! एक्सपर्ट जता रहे हैं ऐसा अनुमान

FD की दरों को बढ़ा चुके हैं कई बैंक
उल्लेखनीय है कि हाल ही में एसबीआई, पीएनबी, कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी बैंक, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक, यस बैंक, जन स्मॉल फाइनेंस बैंक आदि भी अपनी-अपनी एफडी दरों को बढ़ा चुके हैं. एफडी दरों में बढ़ोतरी का ये सिलसिला आरबीआई के द्वारा रेपो रेट्स में बढ़ोतरी के बाद शुरू हुआ है.

Tags: Bank FD, Business news, Business news in hindi, FD Rates, Fixed deposits, Money Making Tips



Source link