क्रिकेट

‘चाहे आप भी हों यह आपका आखिरी मैच साबित हो सकता है’ रवि शास्त्री ने दी थी एमएस धोनी को चेतावनी



2018 में टीम इंडिया (Team India) के दौरे के दौरान इंग्लैंड का दौरा हेड कोच के रूप में रवि शास्त्री (रवि शास्त्री) महान भारतीय कप्तान एमएस धोनी (एमएस धोनी) की बल्लेबाजी से काफी खफा हो गए थे। शास्त्री ने धोनी की धीमी बल्लेबाजी की आलोचना करते हुए उन्हें टीम से बाहर करने की चेतावनी दी थी। इस बात का खुलासा भारतीय टीम के पूर्व फील्डिंग कोच ने किया आर श्रीधर (आर श्रीधर) ने अपनी नई किताब ‘कोचिंग बियॉन्ड: माई डेज विद द इंडियन क्रिकेट टीम’ में किया है।

यह वाकिया 2018 का है, जब विराट कोहली (विराट कोहली) के नेतृत्व में भारत ने तीन मैचों की टी20 आई और इतने ही ओ दोहराए के साथ-साथ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड का दौरा किया था। भारत ने टी20 सीरीज 2-1 से देखा था और पहले ऑस्ट्रेलिया मैच में भी जीत दर्ज की थी, लेकिन दूसरे एक दिवसीय मैच में भारत को 86 रनों से हारने का सामना करना पड़ा। इस नारे में धोनी के पास आखिरी 10 ओवर में भारत को जीत का मौका मिला था, लेकिन वे 59 गेंदों में 37 रन बनाकर आउट हो गए।

52 साल के श्रीधर ने अपनी किताब में इस घटना को याद करते हुए लिखा, “जब विराट और सुरेश रैना बल्लेबाजी कर रहे थे, तब हम मैच में थे। मगर जैसे ही हमने उन दोनों का विकेट लिया, तो हारे हुए 10 ओवर में एमएस ही एकमात्र बल्लेबाज थे, लेकिन धोनी ने शायद ही पहले ही मान ली थी। फिर भी अंतिम 10 ओवर में अपेक्षित रन रेट लगभग 13 रन प्रति ओवर था। मगर हम अगले छह ओवर में 20 रन ही बना पाएंगे। उस पारी में एमएस ने अपने 10,000 एक दिन पूरे किए थे। हम सभी उसके लिए रोमांचित थे, लेकिन हम यह भी जानना चाहते थे कि उन्होंने हासिल करने की एक भी कोशिश क्यों नहीं की।”

उन्होंने आगे लिखा, “रवि शास्त्री इस हार से बेहद दुखी थे। वे निराश थे कि कैसे हम बिना लड़े हार गए। मैंने लक्ष्य हासिल करने की कोशिश भी नहीं की। हम आसानी से बस से नीचे गिर गए। निर्णायक मैच हेडिंग्ले में था और ब्राजील से पहले जाल में शास्त्री ने कहा, ‘चाहे आप कोई भी हो, ऐसा कोई और अवसर नहीं होना चाहिए, जब हम मैच जीतने की कोशिश न करते हुए हार जाते हैं। यह मेरी निगरानी में नहीं होगा। और अगर कोई ऐसा करता है, तो मेरी निगरानी में उसका आखिरी मैच होगा। आप क्रिकेट का खेल हार सकते हैं, इसमें कोई शर्म की बात नहीं है, लेकिन आप इस तरह हार नहीं मानेंगे।’”

शुभमन गिल की लव स्टोरी में आया नया ट्विस्ट- VIDEO

एमएस धोनी की उम्र कितनी है?

41 वर्ष



Source link