SBI FD
पैसा बनाओ

Fixed Deposits : एफडी और बचत खाते पर ICICI Bank समेत इन बैंकों ने ब्याज दरें बढ़ाईं, देखें कहां मिलेगा ज्यादा रिटर्न?



हाइलाइट्स

ICICI बैंक में 1 से 3 साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर अब 6.50% फीसदी ब्याज मिलेगा.
यस बैंक में एफडी पर आम आदमी को 6.75% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.50% ब्याज मिलेगा.
उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक सेविंग अकाउंट पर 7.50% ब्याज देने की पेशकश कर रहा है.

मुंबई. देश में निजी सेक्टर के दो बैंक आईसीआईसीआई और यस बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में संशोधन का ऐलान किया है. वहीं, उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने बचत खाते पर इंटरेस्ट में बदलाव किया है. बैंक अब सेविंग अकाउंट पर 7.50 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है. नई दरें 1 नवंबर से लागू हो गई हैं. जबकि यस बैंक और ICICI बैंक द्वारा एफडी पर मिलने वाले इंटरेस्ट की नई दरें 2 और 3 नवंबर से लागू हैं.

आईसीआईसीआई बैंक ने ₹2 करोड़ से ₹5 करोड़ के फिक्स्ड डिपॉजिट पर अपनी ब्याज दरों को संशोधित किया है. संशोधन के बाद, बैंक अब 7 दिनों से 10 वर्षों में परिपक्व होने वाली जमा रकम पर 3.75% से 6.25% तक की ब्याज दे रहा है. वहीं, 1 साल से 3 साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर अब 6.50% फीसदी से अधिकतम ब्याज मिलेगा.

ICICI और यस बैंक ने एफडी पर बढ़ाई ब्याज दरें

इसके अलावा आईसीआईसीआई 7 दिनों से 29 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी पर अब 3.75% की दर से ब्याज देगा और 30 दिनों से 45 दिनों में परिपक्व होने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर 4.75% इंटरेस्ट रेट ऑफर कर रहा है.

ये भी पढ़ें- PPF vs ELSS: किस स्‍कीम में जल्‍दी बढ़ेगा पैसा और मिलेगी ज्‍यादा टैक्‍स छूट? डिटेल में जानिए दोनों के नफा-नुकसान

वहीं, यस बैंक ने ₹2 करोड़ से कम की जमा रकम पर बचत खातों और एफडी पर मिलने वाली ब्याज दरों में संशोधन किया है. सेविंग अकाउंट पर ब्याज की नई दरें 2 नवंबर से प्रभावी हैं जबकि फिक्सड डिपॉजिट पर संशोधित इंटरेस्ट रेट 3 नवंबर 2022 से प्रभावी है. संशोधन के बाद, यस बैंक बचत खाते पर अधिकतम 6.25%, के ब्याज की पेशकश कर रहा है, जबकि एफडी पर आम आदमी को 6.75% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.50% ब्याज मिलेगा. यह दर 36 महीने से 120 महीने में परिपक्व होने वाली जमा राशि पर लागू होगी.

अब बचत खाते पर मिलेगा 7.50% इंटरेस्ट
उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भी बचत खातों पर ब्याज दरों में संशोधन किया है. यह स्मॉल फाइनेंस बैंक अब सेविंग अकाउंट पर अब 7.50% का अधिकतम ब्याज देने की पेशकश कर रहा है. खास बात है कि यह इंटरेस्ट रेट डॉमेस्टिक और नॉन-रेसिडेंट दोनों अकाउंट्स पर लागू होगी.

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के ग्राहक विभिन्न प्रकार के बचत खातों का विकल्प चुन सकते हैं. इनमें क्लासिक सेविंग्स अकाउंट, गरिमा सेविंग्स अकाउंट, रेगुलर सेविंग्स अकाउंट, वरिष्ठ नागरिक बचत खाते और डिजिटल सेविंग्स अकाउंट शामिल हैं.

Tags: Bank rates, Fixed deposits, ICICI bank, Investment and return, Money Making Tips, RBI



Source link