Ranu701
ताज़ा खबर

छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक से पारंपरिक खेलों को मिल रहा है बढ़ावा-कलेक्टर श्रीमती साहू


रायगढ़,  छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक से पारंपरिक खेलों को बढ़ावा मिल रहा है। इससे प्रदेश के पारंपरिक खेलों के खिलाडिय़ों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। उक्त बातें कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने रायगढ़ स्टेडियम में आयोजित छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक खेल स्पर्धा के आयोजन में कही।

Ranu702

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के स्थानीय खेलों से बच्चों को जोडऩे और बड़ों की पुरानी स्मृतियों को ताजा करने के उद्देश्य से राज्य शासन ने गांव से लेकर प्रादेशिक स्तर तक इन खेलों के लिए छत्तीसगढ़ ओलंपिक्स स्पर्धा आयोजित की है। इसमें छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेल पिट्ठूल, फुगड़ी, कबड्डी, खोखो, गिल्ली-डंडा जैसे 14 खेलों को शामिल किया गया है। इस दौरान उन्होंने स्पर्धा में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को खेल भावना से खेलने और जीतने की शुभकामनाएं दी।
पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक मीणा ने कहा की शरीर को फिट और स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए खेल सभी के लिए जरूरी है। इसमें पारंपरिक खेल से लोगों का विशेष जुड़ाव रहता है। इसी को देखते हुए छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक का आयोजन किया गया है। इसमें सभी आयु वर्ग के लोग पारंपरिक खेल स्पर्धा में भाग ले सकते हैं। जिला पंचायत सीईओ श्री अबिनाश मिश्रा ने कहा कि पारंपरिक खेलों में अपनी प्रतिभा दिखाने का यह सभी को अवसर मिला है, जो हमारे प्रदेश की पारंपरिक खेल गिल्ली-डंडा, भौरा, पिट्ठुल, दौड़, कबड्डी है। इन खेलों के भी बेहतर खिलाडिय़ों को अब पहचान मिलेगी। निगम आयुक्त श्री संबित मिश्रा ने स्पर्धा के आयोजन की पूर्ण जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है। इसमें नगर निगम अंतर्गत सभी वार्डो में वार्ड स्तर पर स्पर्धा हर रोज आयोजित की जाएंगी। इसमें चयनित खिलाडिय़ों को जोन स्तर में अपनी प्रतिभा दिखानी होगी। इसी तरह 11 जनवरी तक प्रदेश स्तर पर छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक स्पर्धा आयोजित होगी। इस दौरान वार्ड क्रमांक 5 एवं 6 के लिए कबड्डी स्पर्धा करायी गई। इसमें टीम-बी विजयी रहा। मैच के पूर्व कलेक्टर श्रीमती साहू, एसपी श्री मीणा, सीईओ श्री मिश्रा, कमिश्नर श्री मिश्रा सहित अधिकारियों ने खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त कर उन्हें शुभकामनाएं दी। इसके बाद स्पर्धा शुरू हुई। रोमांचक मैच में टीम-बी विजयी रहा। इसी तरह रस्सी खींच, 100 मीटर दौड़, पिट्ठूल, गिल्ली डंडा, भंवरा स्पर्धा भी आयोजित हुई। इसमें बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों का चयन अगले स्तर के लिए किया गया। स्पर्धा आयोजन से लेकर समापन तक की जिम्मेदारी उपायुक्त श्री सुतीक्षण यादव ने संभाली। इसी तरह कार्यालय अधीक्षक श्री आर.एन.पटेल, वाहन विभाग लिपिक श्री अनिल बाजपायी सहित सभी वार्ड के सहायक कर निरीक्षक, स्कूल के शिक्षक, स्टेडियम प्रभारी एवं सहायक सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
सभी वार्डों में होगा आयोजन
शनिवार से सभी वार्ड में छत्तीसगढ़ ओलंपिक का आयोजन होगा। इसमें भाग लेने वाले खिलाड़ी राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों से संपर्क कर सकते हैं। निगम प्रशासन ने सभी वार्ड के छात्र-छात्राओं, निवासियों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में स्पर्धा में भाग लेने की अपील की है।