ताज़ा खबर

पेयजल संबंधी समस्या का तत्काल हो निराकरण- कलेक्टर भीम सिंह ,रेडियो जनदर्शन की चौथी कड़ी में कलेक्टर भीम सिंह ने सुनी लोगों की समस्याएं, निराकरण के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश


रायगढ़, 22 अप्रैल2022/ कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज कलेक्टर रेडियो जनदर्शन की चौथी कड़ी के माध्यम से जिले के लोगों की समस्याओ को सुना और अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिए। रेडियो जनदर्शन कार्यक्रम के दौरान सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल भी उपस्थित रहे।
आज कलेक्टर रेडियो जनदर्शन में ग्वालिनडीह वार्ड क्रमांक 8 निवासी श्री गोवर्धन महंत ने हैण्डपंप के खराब होने की समस्या रखी। कलेक्टर श्री सिंह ने पीएचई विभाग के अधिकारी को हैंडपम्प के तत्काल मरम्मत के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि अभी काफी तेज गर्मी पड़ रही है ऐसे में पेयजल आपूर्ति की किसी भी समस्या का तत्काल निवारण किया जाए। सारंगढ़ वार्ड क्रमांक 02 निवासी श्री धनीराम देवांगन द्वारा शौचालय एवं आवास निर्माण भुगतान लापरवाही के संबध में शिकायत की। कलेक्टर श्री सिंह ने मामले की जांच करवाने के निर्देश दिए। रायगढ़ वार्ड क्रमांक 30 निवासी श्री इन्द्रजीत यादव एवं कांशीचुआ निवासी श्री शोभाराम रात्रे द्वारा आयुष्मान कार्ड निर्माण के संबध में अपनी समस्या रखी। कलेक्टर श्री सिंह ने समस्या का जल्द निराकरण की बात कही। केलो विहार चन्द्रनगर निवासी श्री श्री सी एल.चौधरी ने विद्युत एवं स्ट्रीट लाईट की समस्या रखी। जिस पर कलेक्टर श्री सिंह ने विभाग के अधिकारियों को निरीक्षण करने एवं समस्या के जल्द समाधान के निर्देश दिए। लोईग निवासी श्री लखपती साव ने भू-अर्जन से संबंधित समस्या पर सीमांकन की शिकायत की। जिस पर कलेक्टर श्री सिंह ने शीघ्र सीमांकन संबधी समस्या के निराकरण आश्वासन दिये। विकासखंड बरमकेला खपरापाली निवासी श्री जनक राम पटेल ने लोधिया सोसाईटी में यूरिया उपलब्ध न होने की शिकायत पर कलेक्टर श्री सिंह ने संबंधित सोसाइटी में यूरिया की उपलब्ध करवाने की बात कही। बैकुण्ठपुर रायगढ़ निवासी फकीर मोहन पांडे के आकस्मिक मकान क्षति पूर्ति की राशि भुगतान आवेदन की संबंध में शिकायत की। जिस पर कलेक्टर श्री सिह ने तत्काल जांच के निर्देश दिए। अमोदा बरमकेला निवासी श्री श्री नरेन्द्र मालाकार ने पेयजल संबंधी एवं बोर खराबी की शिकायत की। जिस पर कलेक्टर श्री सिंह ने समस्या का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश विभागीय अधिकारी को दी। कार्यक्रम में ग्राम सुरसी सरिया निवासी तिलोत्मा साहू ने गत रेडियो जनदर्शन में शिकायत के पश्चात राशन कार्ड में जुडऩे की जानकारी देते हुए, कलेक्टर श्री सिंह को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान सहायक संचालक पंचायत विभाग श्री महेश पटेल भी मौजूद रहे।
कलेक्टर श्री सिंह ने पंचायती राज दिवस के लिए जनप्रतिनिधियों को दी बधाई, जिले को कुपोषण मुक्त करने की दिशा में सहयोग की अपील
कलेक्टर श्री सिंह ने आगामी 24 अप्रैल को मनाई जाने वाली पंचायती राज दिवस के लिए सभी जनप्रतिनिधियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों का लोकतंत्र में अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान है। पंचायत के माध्यम से सभी प्रकार के कार्यों का धरातल पर संपादन किया जाता है। जिसमें वहां के सरपंच, पंच एवं ब्लाक जनप्रतिधियों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। इस त्रिस्तरीय पंचायती राज में जनप्रतिनियों के कारण सभी प्रकार की जन समस्याओं का निराकरण जमीनी स्तर पर संभव हो पाता है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अपील की अपने ग्राम की समस्याओं के निराकरण के साथ रायगढ़ को शत-प्रतिशत कुपोषण मुक्त करने के दिशा में प्रशासन को सहयोग प्रदान करेंगे। जिससे रायगढ़ कुपोषण मुक्त जिला बनने की गौरवपूर्ण उपलब्धि हासिल कर सके।
जन समस्या निवारण शिविर 25 अप्रैल से, सभी प्रकार की समस्याओं पर किया सकता है आवेदन
रेडियो जनदर्शन में कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले में लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए जन समस्या निवारण शिविर 25 अप्रैल से प्रारंभ किया जा रहा है। जिसमें व्यक्तिगत, सामूहिक एवं किसी भी विभाग से संबधित समस्याओं पर आवेदन दिया जा सकता है। इसे ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत तथा नगरीय क्षेत्रों में नगरीय निकाय में आवेदन किया जा सकता है। पटवारी व सचिव को प्राप्त आवेदनों को संबधित विभागों में भेजा जायेगा तथा एक माह में सभी प्रकार की समस्याओं का निराकरण किया जायेगा।
पानी की समस्या के लिए स्थापित किया जायेगा कट्रोल रूम, फसल विविधिकरण के लिए किसानों से की अपील
रेडियो जनदर्शन में कलेक्टर श्री सिंह ने लोगो को पानी की समस्याओं से निजात दिलाने के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूप स्थापित करने के निर्देश दिए। जिससे किसी भी क्षेत्र में पानी की समस्या होने पर कंट्रोल रूप में शिकायत के पश्चात तत्काल निराकरण किया जा सके। साथ ही उन्होंने कहा कि ब्लाक स्तर पर जनपद सीईओ के दफ्तर में एक विशेष पंजी में पानी की शिकायत पंजीकृत करने के पश्चात सब इंजीनियर द्वारा प्रतिदिन समस्याओं का निराकरण करेंगे। निस्तारी की समस्या के लिए डेम का पानी छोडऩे के निर्देश दिए। जिसे ग्रामीणों को निस्तारी से संबंधित किसी प्रकार की समस्या न हो। इस दौरान उन्होंने किसानों से अपील कि राजीव गांधी किसान न्याय योजनांतर्गत धान के बदले रागी, दलहन, तिलहन जैसे फसलों को भी लिया जाए। इन फसलों के लेने से प्रति एकड़ 10 हजार रूपए की आदान राशि प्रदान की जायेगी।