शिक्षा

सुभाष चंद्र बोस जयंती: केंद्रीय विद्यालय आज पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित करेंगे | शिक्षा



पराक्रम दिवाएस: परीक्षा पे चर्चा 2023 से पहले देश भर के केंद्रीय विद्यालय नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पराक्रम दिवस (23 जनवरी) पर पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित करेंगे।

शिक्षा मंत्रालय के अनुसार प्रतियोगिता 500 केवी में आयोजित की जाएगी और लगभग 50,000 छात्रों के इसमें भाग लेने की उम्मीद है।

मंत्रालय ने कहा, “प्रतियोगिता का विषय प्रधानमंत्री द्वारा लिखित पुस्तक पर आधारित ‘परीक्षा योद्धा’ बनना है।”

प्रतियोगिता केवल केवी छात्रों तक ही सीमित नहीं है।

“पेंटिंग प्रतियोगिता में विभिन्न सीबीएसई स्कूलों के छात्रों, राज्य बोर्डों, नवोदय विद्यालयों और केंद्रीय विद्यालयों के छात्रों से विचारों की इस अनूठी रचनात्मक अभिव्यक्ति में विविध भागीदारी देखने की उम्मीद है। प्रतियोगिता का विषय प्रधान मंत्री द्वारा लिखित पुस्तक पर आधारित ‘परीक्षा योद्धा’ बनने के बारे में है, “एक आधिकारिक बयान के अनुसार।

“देश भर में इस पेंटिंग प्रतियोगिता में कुल 50 हजार छात्रों के भाग लेने की उम्मीद है। नोडल केन्द्रीय विद्यालय, जहां कार्यक्रम आयोजित किया जाना है, इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विभिन्न स्कूलों के 100 छात्र होंगे। मोटे तौर पर राज्य बोर्ड के पास के स्कूलों और जिले के सीबीएसई स्कूलों से 70 छात्रों को आमंत्रित किया गया है, 10 प्रतिभागी नवोदय विद्यालय से और 20 छात्र नोडल केवी के साथ-साथ पास के केवी से होंगे, अगर जिले में कोई है।

शिक्षा मंत्रालय ने सूचित किया है कि पांच सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को स्वतंत्रता सेनानियों और राष्ट्रीय महत्व के विषयों पर पुस्तकों के एक सेट और एक प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा।



Source link