fixed deposit 2 1
पैसा बनाओ

Special FD Scheme: 999 दिन की एफडी पर 8.50 फीसदी का ब्याज! जानिए कहां मिल रहा है



हाइलाइट्स

ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक ने लॉन्च की लिमिटेड पीरियड स्पेशल एफडी स्कीम
बैंक की स्‍पेशल एफडी स्‍कीम में वरिष्ठ नागरिकों को 8.50 फीसदी ब्याज मिलेगा.
आरबीआई की ओर से रेपो रेट बढ़ाए जाने का असर.

नई दिल्ली. अगर आप भी फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) में निवेश कर सुरक्षित तरीके से तगड़ा रिटर्न पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. दरअसल, ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक (ESAF SFB) निवेशकों के लिए एफडी की खास स्कीम लेकर आया है. रेपो रेट में वृद्धि किए जाने के बाद लॉन्च की गई इस स्पेशल एफडी स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड 999 दिन का होगा. इसमें आम जनता को 8 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 8.50 फीसदी ब्याज दिया जाएगा. यह स्पेशल एफडी प्रोग्राम 30 नवंबर 2022 तक उपलब्ध रहेगा.

इस सीमित समय की पेशकश के अलावा ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों को संशोधित किया. बैंक अब 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की मैच्योरिटी वाली एफडी पर आम जनता के लिए 4.00% से 5.25% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 4.50% से 5.75% ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है.

ये भी पढ़ें- Fixed Deposits:एफडी और बचत खाते पर ICICI Bank समेत इन बैंकों ने ब्याज दरें बढ़ाईं, देखें कहां मिलेगा ज्यादा रिटर्न?

RBI ने लगातार चौथी बार रेपो रेट बढ़ाई है
देश में बढ़ती महंगाई रोकने के लिए आरबीआई ने लगातार चौथी बार रेपो रेट बढ़ाई है. अब रेपो रेट 5.90 फीसदी तक पहुंच गई है. बीते 30 सितंबर को आरबीआई की एमपीसी की बैठक में यह फैसला लिया गया है कि लगातार चौथी बार रेपो रेट में 0.50 फीसदी का इजाफा किया जाएगा. अब रेपो रेट 5.40 फीसदी से बढ़कर 5.90 फीसदी कर दिया गया है. इससे पहले, मई में 0.40 फीसदी वृद्धि के बाद जून और अगस्त में 0.50-0.50 फीसदी की वृद्धि की गई थी.

फिक्स्ड डिपॉजिट की दरों को बढ़ा चुके हैं कई बैंक
उल्लेखनीय है कि हाल ही में आरबीएल बैंक, एक्सिस बैंक, सीएसबी बैंक लिमिटेड, कोटक महिंद्रा बैंक, केनरा बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक आदि भी अपनी-अपनी एफडी दरों को बढ़ा चुके हैं. दरों में बढ़ोतरी का ये सिलसिला आरबीआई के द्वारा रेपो रेट्स में बढ़ोतरी के बाद शुरू हुआ है.

Tags: Bank FD, FD Rates, Fixed deposits, Money Making Tips



Source link