2024 के लिए वोटों की गिनती अन्तिम चरन मे , भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर


Loksabha election 2024 04 June 2024 (167)
post

उत्तर प्रदेश और बिहार में कौन सी हैं वो 6 सीटें जिनपर मोदी के मंत्री अपने ही गढ़ में धराशायी होते दिख रहे हैं।

Azaad-bharat News/नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव परिणाम 2024 के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, 528 सीटों पर आए रुझानों में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। भाजपा नेतृत्व वाला एनडीए 270 सीटों पर आगे चल रहा है और बहुमत का पार कर गया है। जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाला इंडी गठबंधन 250 सीटों पर आगे चल रहा है। लोकसभा चुनाव परिमाण में इंडी गठबंधन एग्जिट पोल में लगाए गए अनुमान से कहीं बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। आइए जानते हैं उत्तर प्रदेश और बिहार में कौन सी हैं वो 6 सीटें जिनपर मोदी के मंत्री अपने ही गढ़ में धराशायी होते दिख रहे हैं।

भारतीय चुनाव आयोग द्वारा जारी रुझानों के अनुसार, एनडीए गठबंधन, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) और जनता दल (यूनाइटेड) शामिल हैं, बिहार में आगे चल रहे हैं। भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, बिहार में जनता दल (यूनाइटेड) 14 सीटों पर आगे है, जबकि भारतीय जनता पार्टी 11 सीटों पर आगे चल रही है। 2019 के चुनावों में, एनडीए को 353 सीटें मिलीं, जिनमें से अकेले भाजपा ने 303 सीटें जीतीं। विपक्षी यूपीए को केवल 93 सीटें मिलीं, जिनमें से कांग्रेस को 52 सीटें मिलीं थीं।

बिहार की आरा लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी आर के सिंह 18213 वोटों से पीछे चल रहे हैं, जबकि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के प्रत्याशी सुदामा प्रसाद 71784 वोटों से अपनी बढ़त बनाए हुए हैं।

बिहार की उजियारपुर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी नित्यानंद राय 2011 वोटों से पीछे चल रहे हैं, जबकि राष्ट्रीय जनता दल के प्रत्याशी आलोक कुमार मेहता 123926 वोटों से अपनी बढ़त बनाए हुए हैं।

बिहार की बेगूसराय लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी गिरिराज सिंह 38 वोटों से पीछे चल रहे हैं, जबकि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के प्रत्याशी अबोध कुमार रॉय 197185 वोटों से अपनी बढ़त बनाए हुए हैं।

उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी स्मृति ईरानी 50758 वोटों से पीछे चल रही हैं, जबकि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रत्याशी किशोरी लाल 169827 वोटों से अपनी बढ़त बनाए हुए हैं।

उत्तर प्रदेश की लखीमपुर खीरी लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के अजय कुमार -3175 वोटों से पीछे चल रहे हैं, जबकि समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी उत्कर्ष वर्मा 271638 वोटों से अपनी बढ़त बनाए हुए हैं।

उत्तर प्रदेश की चंदौली लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के डॉ महेंद्र नाथ पांडेय 9830 वोटों से पीछे चल रहे हैं, जबकि समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी बीरेंद्र सिंह 311665 वोटों से अपनी बढ़त बनाए हुए हैं।

चुनाव आयोग द्वारा दोपहर के समय उपलब्ध रुझानों के अनुसार, बिहार में भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए 40 लोकसभा सीटों में से अधिकांश पर आगे चल रहा है। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध रुझानों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी 43 लोकसभा सीटों पर आगे चल रही है, जबकि भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए 36 सीटों पर आगे चल रहा है। राज्य में 80 संसदीय क्षेत्रों के लिए हुए मतदान के लिए चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी की पार्टियां सपा और कांग्रेस क्रमशः 34 और नौ सीटों पर आगे चल रही हैं। भाजपा 34 सीटों पर और उसकी सहयोगी रालोद दो सीटों पर आगे चल रही है।

You might also like!





RAIPUR WEATHER