*केसीसी के अपात्र आवेदनों की समीक्षा कर किसानों को करें लाभान्वित-कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल*


छत्तीसगढ़ 27 February 2024 (32)
post



*नल-जल योजना अंतर्गत पेयजल आपूर्ति के कार्यों में लाए तेजी*


*निर्माणाधीन एवं स्वीकृत निर्माण कार्यों में प्रगति लाने के दिए निर्देश*


*कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने ली समय-सीमा की बैठक*


रायगढ़, 27 फरवरी 2024/ किसान क्रेडिट कार्ड के प्राप्त आवेदनों में घरघोड़ा एवं धरमजयगढ़ विकासखंड में अत्यधिक आवेदनों को अपात्र किया गया हैं, आवेदनों को पुन: वेरिफिकेशन कर अधिक से अधिक किसानों को केसीसी से लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। उक्त बातें आज कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने समय-सीमा की बैठक में कहीं।

          कलेक्टर श्री गोयल ने किसान क्रेडिट कार्ड प्रगति की समीक्षा करते हुए कृषि विभाग के लक्ष्य अनुरूप बनाए गए किसान क्रेडिट कार्ड की जानकारी ली। कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि कई विकासखंड में बेहतर कार्य किए गए हैं, लेकिन कई स्थानों में अपात्र आवेदनों की संख्या अधिक है, इसकी समीक्षा करें कि किस आधार पर आवेदनों को अपात्र किए गए है। उन्होंने आरएईओ के माध्यम से केसीसी बनाने में प्रगति लाने के निर्देश दिए।

          कलेक्टर श्री गोयल ने आगामी ग्रीष्मकाल में पेयजल की समस्या के मद्देनजर नल-जल योजना अंतर्गत पेयजल आपूर्ति के सभी कार्य में तेजी लाने के निर्देश ईई पीएचई को दिए। उन्होंने विद्युत विभाग को सभी पंप के विद्युतीकरण के निर्देश दिए। इसी प्रकार टंकी निर्माण हेतु स्थल चयन को अति शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए तथा पूर्व के जल स्रोतों में टंकी जोडऩे पर ग्रामीणों की आपत्ति पर सीईओ जनपद को निर्देशित किया कि ईई पीएचई से समन्वय कर निराकरण करें, जिससे आने वाले दिनों में पेयजल की समस्या से निजात मिल सके।

           कलेक्टर श्री गोयल ने निर्माण कार्यों की भी समीक्षा करते हुए कहा कि स्वीकृत कार्यों को अतिशीघ्र प्रारंभ करें। सभी निर्माण एजेंसियों को निर्देशित किया कि कोई भी निर्माण कार्य नहीं रुकना चाहिए एवं निर्माण कार्य को ग्रीष्म ऋतु में पूर्ण होना चाहिए। उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देशित किया कि पीएम श्री स्कूल के सभी लघु कार्य जल्द पूर्ण करने के साथ ही अतिरिक्त कमरों के निर्माण में तेजी लाए। इस दौरान उन्होंने खाद्य विभाग को ई-केवाईसी में तेजी लाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार जल स्रोतों के एंट्री की समीक्षा करते हुए उन्होंने अमृत सरोवर की एंट्री करने तथा डीएफओ रायगढ़ को नरवा स्ट्रक्चरों की एंट्री के निर्देश दिए।

             स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री गोयल ने जिले में चल रहे फाईलेरिया दवा सेवन के बारे में जानकारी ली। विभाग द्वारा बताया गया कि 28 फरवरी तक दवा सेवन कार्यक्रम चलाया जाएगा। इस दौरान उन्होंने वनाधिकार पत्रों की समीक्षा करते हुए आदिवासी विकास विभाग एवं खाद्य विभाग को वन अधिकार पत्र धारक किसानों द्वारा मंडी में बेचे गए धान फसलों की जानकारी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि हितग्राही मूलक योजनाओं में विशेष पिछड़ी जनजाति एवं सांसद आदर्श ग्राम के लोगों को प्राथमिकता दें।

         इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव, डीएफओ रायगढ़ सुश्री स्टायलो मण्डावी, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री अभिषेक जोगावत, एडीएम सुश्री संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर श्री राजीव कुमार पाण्डेय, आयुक्त नगर निगम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

*बालवाड़ी का करें निरीक्षण*

कलेक्टर श्री गोयल ने महिला बाल विकास विभाग एवं शिक्षा विभाग द्वारा संचालित बालवाड़ी योजना की जानकारी ली। शिक्षा विभाग द्वारा बताया गया कि प्राथमिक स्कूल के एक कमरे में बालवाड़ी का संचालन किया जाता हैं। जहां आंगनवाड़ी में 3 से 6 वर्ष के बच्चे जाते है, उनमें से 5-6 वर्ष के बच्चों को 2 घंटों के लिए बालवाड़ी भेजा जाता है। जहां प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों द्वारा खेल-खेल के माध्यम से भाषा एवं गणित की शिक्षा दी जाती है। जिस पर कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि यह एक अच्छी योजना है, जिससे बच्चे बेहतर सीख सकते है। उन्होंने इसके बेहतर संचालन के लिए सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि दौरे के दौरान वे बालवाड़ी का भी विशेष तौर पर निरीक्षण करेंगे।

*3 मार्च से पिलाया जाएगा पोलियों ड्रॉप*

समय-सीमा की बैठक में स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी 3, 4 एवं 5 मार्च को 0 से 5 साल के बच्चों को पोलियों की ड्रॉप पिलाई जायेगी। जिसमें 3 मार्च को बूथ में तथा 4 एवं 5 मार्च को डोर-टू-डोर दवा पिलाया जाएगा। जिसमें जिले के लक्ष्य अनुसार 1 लाख 35 हजार बच्चों को 1300 बूथ के माध्यम से पोलियो की ड्रॉप पिलाई जाएगी। कलेक्टर श्री गोयल ने सभी अधिकारियों को पोलियों के संबंध में आस-पास के लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए एवं स्वास्थ्य विभाग को सिकल सेल टेंस्टिंग में वृद्धि करने के निर्देश दिए।

You might also like!



RAIPUR WEATHER