इस महीने तक हो सकते हैं देश में लोकसभा के चुनाव..


राजनीति 17 February 2024 (56)
post



इस साल देशभर में आम चुनाव यानी लोकसभा चुनाव होने हैं। देशभर के मतदाता एक बार फिर से अपने सांसद का चुनाव करेंगे जो उनके नए प्रधानमंत्री का चयन करेंगे। पिछले आम चुनाव 2019 में सम्पन्न हुआ था जिसमे भाजपा ने जबरदस्त जीत हासिल की थी। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 303 सीटों पर जीत हासिल की थी और अपने पूर्ण बहुमत को बनाये रखा था। भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 353 सीटें जीतीं थी। भाजपा ने 37.36% वोट हासिल किए थे, जबकि एनडीए का संयुक्त वोट शेयर 60.37 करोड़ वोटों का 45% था।

बात मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की करें तो उन्होंने महज 52 सीटों पर दर्ज की थी। वहीं, कई राज्यों जैसे दिल्ली, हिमाचल, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, मुंबई सहित कई राज्यों में कांग्रेस अपना खाता भी नहीं खोल पाई थी। हालाँकि इस बार हालात बदल चुके हैं। कांग्रेस और दुसरे क्षेत्रीय दल इण्डिया गठबंधन के तौर पर चुनाव में उतरने की तैयारी में हैं जबकि भाजपा का एनडीए गठबंधन पहले की तरह ही बरकरार हैं.

लेकिन आज हम पिछले नतीजों की नहीं बल्कि इस साल होने वाले चुनाव इससे पहले लागू होने वाले आदर्श आचार संहिता की बात कर रहे हैं। सभी को मालूम हैं कि इस साल देशभर में आम चुनाव होने वाले हैं लेकिन इस चुनाव को लेकर इलेक्शन कमीशन कब आदर्श आचार संहिता लागू करेगी यह साफ़ नहीं हैं।

जानिये 2019 में कैसा था इलेक्शन कमीशन का चुनावी कार्यक्रम..

You might also like!



RAIPUR WEATHER