ताज़ा खबर

जिले में शुरू हुआ सियान जतन क्लीनिक : आयुर्वेदिक अस्पताल के क्लीनिक में आए 56 मरीज


रायगढ़, संचालनालय आयुष रायपुर के निर्देशानुसार विश्व स्वास्थ्य दिवस – यानी कि 7 अप्रैल 2022 – से आयुष विभाग रायगढ़ के अधीनस्थ संचालित शासकीय जिला आयुर्वेद चिकित्सालय रायगढ़ एवं स्पेश्लाईज्ड थेरेपी सेंटर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, पुसौर में सियान जतन क्लीनिक का शुभारंभ हुआ। यह जतन क्लीनिक प्रत्येक माह के प्रथम गुरूवार को वृद्ध नागरिकों के लिए चलाया जाएगा। जिसमें आयुर्वेद, होम्योपैथी पद्धति, पंचकर्म चिकित्सा, पैथोलॉजी सुविधाएं मौजूद रहेंगी। शहर के आयुर्वेद चिकित्सालय में सियान जतन क्लीनिक का विधिवत उद्घाटन किया गया। उद्घाटन के दौरान जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. मीरा भगत ने कहा, “अब यह क्लीनिक निरंतर चल कर प्रत्येक माह के प्रथम गुरुवार को आयोजित होगी। इसमें वृद्धजनों, वरिष्ठ नागरिकों, पेंशनर्स को निःशुल्क ओपीडी ,पंचकर्म ,पैथोलाजी की सुविधा दी जायेगी। यह पूर्णत: वृद्धजनों के लिए है तो उनके बैठने के लिए खास इंतजाम किये गए हैं। उन्हें किसी तरह की परेशानी हमारे क्लीनिक में न हो इस बात का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। पहले दिन क्लीनिक में 56 मरीजों ने चिकित्सीय परामर्श लिया और उन्हें नि:शुल्क दवा उपलब्ध कराई गई।

चिकित्सालय प्रभारी डा नीरज कुमार मिश्रा ने इसे वृद्धजनों के लिए संजीवनी कहते हुए अधिक से अधिक लोगों को आ कर इससे लाभांवित होने का आग्रह किया। उन्होंने बताया, “जिला आयुर्वेद चिकित्सालय में कोरोना काल के बाद से बीमार लोगों की आमद काफी बढ़ी है हालांकि इससे पहले भी लोग आते थे और विधिवत अपना इलाज कराते थे। लेकिन कोविड के बाद लोगों में आयुर्वेद के प्रति विश्वास और बढ़ गया है। अब आयुर्वेदिक पद्धति से इलाज कराने वालों में बच्चों से लेकर युवा और वृद्ध भी हैं। एक विशेष दिन को हमारे बुजुर्गों के लिए सुरक्षित रखना बड़ी बात है।“

क्लीनिक में एक 65 वर्षीय बुजुर्ग हरिराम ने बताया कि उन्हें अखबार के माध्यम से पता चला कि सियान जतन क्लीनिक की शुरुआत हो रही है। “मुझे खांसी और बदन दर्द की समस्या थी तो इसी बहाने यहां आ गया। बुजुर्गों के लिए इस प्रकार की व्यवस्था वह भी आयुर्वेद के क्षेत्र में बेहतरीन शुरुआत है।”