पैसा बनाओ

Shark Tank India: सुन लें अनुपम मित्तल की बात, ऐसे मैनेज होता है पोर्टफोलियो, समझ गए तो घाटा होने का चांस ही नहीं



हाइलाइट्स

अनुपम मित्तल का 60-70 कंपनियों में निवेश डूब चुका है.
उन्होंने कहा कि आप हमेशा मुनाफे की उम्मीद नहीं कर सकते.
मित्तल के अनुसार, आप किसी एक घाटे को पकड़कर नहीं बैठ सकते.

नई दिल्ली. Shaadi.com के संस्थापक और शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) के जज अनुमप मित्तल बातों-बातों में पोर्टफोलियो मैनेजमेंट की एक जबरदस्त सीख लोगों को बता गए. उन्होंने कहा है कि उनके पोर्टफोलियो में शामिल 60-70 कंपनियों में लगाया उनका पैसा डूब गया है. उन्होंने कहा कि ये कंपनियां पूरी तरह से घाटे में चली गई है. शार्क टैंक के एक एपिसोड में उन्होंने यह बात बोलते हुए कहा कि आप हर बार ये उम्मीद नहीं कर सकते हैं कि आपको फायदा ही होगा, ये संभव ही नहीं है.

हालांकि, उन्होंने ये भी बताया कि केवल 15-20 कंपनियों ने ही उनके सारे घाटे की पूर्ति कर दी. बकौल मित्तल, “अगर आप उम्मीद कर रहे हैं कि जिस भी कंपनी में आप पैसा लगाएं वह मुनाफा कमा कर दे, तो ये संभव नहीं है.” उन्होंने कहा कि 15-20 कंपनियों में लगाए मेरे पैसे ने बाकी घाटे की न सिर्फ पूर्ति कर दी बल्कि बहुत अधिक रिटर्न भी दिया. मित्तल ने कहा, “इसे निवेश की पोर्टफोलियो अप्रोच कहते हैं और आप एक किसी एक घाटे को लेकर नहीं बैठे रह सकते.” मित्तल कहते हैं कि वह निवेश को लेकर पहले से अधिक समझदार हुए हैं इसलिए वह रात को चैन की नींद सो पाते हैं.

ये भी पढ़ें- Shark Tank: ‘जुगाड़ू कमलेश’ नाम तो सुना होगा, जानिए किस हाल में है सीजन-1 का यह सितारा, बड़ी फिल्मी है कहानी

पोर्टफोलियो अप्रोच
अनुपम मित्तल ने कंपनियों में निवेश को लेकर जो रणनीति अपनाई, विशेषज्ञ शेयर मार्केट में निवेश को लेकर भी इसी तरह की अप्रोच अपनाने की सलाह देते हैं. जानकार कहते हैं कि किसी एक स्टॉक से इतना नहीं जुड़ जाना चाहिए कि घाटा देने के बावजूद आप उसी पर ध्यान केंद्रित किए हुए हैं जबकि दूसरे स्टॉक्स आपके नुकसान की भरपाई के साथ मुनाफा कमा कर भी दे सकते हैं. पोर्टफोलियो में शामिल हर शेयर से आपको मुनाफा मिले ये संभव नहीं, इसलिए अन्य शेयरों के सहारे घाटा कम करने व मुनाफा कमाने पर ध्यान देना चाहिए.

निवेश के बाजार में चलता है सिक्का
अनुपम मित्तल न केवल शादी.कॉम के संस्थापक हैं बल्कि निवेश के क्षेत्र में भी उनका सिक्का चलता है. वह जाने-माने एंजल इन्वेस्टर हैं. उन्होंने ओला कैब्स, बिग बास्केट, ड्रोन यूनिकॉर्न ड्रूवा और कई अन्य कंपनियों में निवेश किया है. उन्होंने 240 से अधिक कंपनियों में पैसा लगाया है. शार्क टैंक इंडिया के पहले सीजन में उन्होंने 24 कंपनियों में 5.4 करोड़ रुपये का निवेश किया था. इनमें से 70 फीसदी कंपनियां युवाओं द्वारा खोली गई हैं. वहीं, 50 फीसदी कंपनियों की संस्थापक महिलाए हैं. सीजन 2 में वह अब तक 2.92 करोड़ रुपये का निवेश कर चुके हैं.

Tags: Business news, Earn money, Investment and return, Investment tips



Source link