ताज़ा खबर

एक वर्ष में मोटर व्हीकल एक्ट के तहत् 2.91 करोड़ रुपए के जुर्माना की वसूली


रायपुर ,छत्तीसगढ़ पुलिस ड्रिंक एंड ड्राइव के मामलों में तेजी से कार्रवाई कर रही है।वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायपुर के अनुसार बीते वर्ष 2021 में रायपुर पुलिस ने मोटर व्हीकल एक्ट के तहत् कुल 67073 कार्रवाई करते हुए 2.91 करोड़ रूपए जुर्माना वसूल किया गया है। इन प्रकरणों में से शराब सेवन कर वाहन चलाने के 200 प्रकरणों में कार्रवाई की गयी है जिसमें न्यायालय द्वारा 20 लाख रूपए जुर्माना वसूल किया गया है। रायपुर पुलिस ने मोटर व्हीकल एक्ट के तहत् 477 व्यक्तियों के ड्राइविंग लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई की है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से मिली जानकारी के अनुसार रायपुर पुलिस ने वर्ष 2022 में 20 मार्च तक मोटर व्हीकल एक्ट के तहत् कुल 17994 कार्रवाइयों में 90.19 लाख रूपए का जुर्माना वसूल किया है। 20 मार्च 2022 तक रायपुर पुलिस ने शराब सेवन कर वाहन चलाने के 90 प्रकरणों में कार्रवाई की है जिसमें न्यायालय द्वारा 98 हजार रूपए का जुर्माना वसूल किया गया है। अभी तक 225 व्यक्तियों के ड्राइविंग लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई की जा चुकी है।
रायपुर पुलिस द्वारा तीन सवारी चलने वाले लोगों पर शराब पीकर लापरवाही पूर्वक वाहन चलाने पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। पुलिस द्वारा सघन चेकिंग अभियान चलाते हुए शहर के विभिन्न चौक चौराहों पर चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इसके साथ ही समय-समय पर जागरूकता अभियानों के माध्यम से ट्रेफिक संबंधी नियमों का प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है। रायपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के अनुसार जागरूकता एवं प्रतिबंधात्मक कार्रवाईयां आगे भी लगातार जारी रखी जाएगी।