छत्तीसगढ़

राजू श्रीवास्‍तव की तबीयत तो हो रही थी ठीक, फिर अचानक कैसे हो गई मौत? जानें डॉक्टरों ने क्या कहा?



कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का आज निधन हो गया। उनके निधन से पूरा देश दुखी है। राजू श्रीवास्तव का परिवार और उनके चाहने वाले उनकी सेहत में सुधार आना का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, लेकिन राजू श्रीवास्तव जिंदगी से जंग हार गए। हालांकि बीते दिनों उनकी हालत में सुधार हुई थी।

बुधवार की सुबह डॉक्टरों ने आख‍िरकार फैमिली को यह कहते हुए जवाब दे दिया उनका ब्रेन तक ऑक्‍सीजन नहीं पहुंच रहा है। खबरों के अनुसार, डॉक्‍टरों ने उन्‍हें ब्रेन डेड घोष‍ित भी कर दिया था। डॉक्‍टरों को उम्‍मीद थी कि लगातार मैनुअल ऑक्‍सीजन सप्‍लाई से एक समय ब्रेन के सेल्‍स खुद काम करना शुरू कर देंगे लेकिन ऐसा नहीं पाया।

डॉक्टरों की तरफ से राजू श्रीवास्तव के निधन की वजह ब्रेन में ऑक्‍सीजन नहीं पहुंचना, मल्टीपल ऑर्गन फेल्योर बताई जा रही है। मल्टीपल ऑर्गन फेल्योर यानी जब शरीर के दो से ज्यादा अंग काम करना बंद करते हैं। डॉक्‍टरों को उम्‍मीद थी कि लगातार मैनुअल ऑक्‍सीजन सप्‍लाई से एक समय ब्रेन के सेल्‍स खुद काम करना शुरू कर देंगे लेकिन ऐसा नहीं पाया।

बीते दिनों तेज बुखार भी आया था, शरीर में इंफेक्‍शन होने की बात भी सामने आई थी। डॉक्टरों ने उनके सिर का सीटी स्कैन कराया तो दिमाग के एक हिस्से में सूजन मिली थी। राजू श्रीवास्तव की एंजियोप्लास्टी की गई थी, जिसमें हार्ट के एक बड़े हिस्से में 100% ब्लॉकेज मिला। 

इससे पहले राजू श्रीवास्तव की बेटी अंतरा ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बातचीत के दौरान बताया था कि “अब कॉमेडियन की हालत स्थिर है। थोड़ी सुधार हो रही है। हालांकि वह अब भी बेहोश हैं। डॉक्टर्स उनका इलाज कर रहे हैं।”

गौरतलब है कि कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को 10 अगस्त को दिल का दौरा पड़ने के बाद दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया था। राजू श्रीवास्तव होटल के जिम में सुबह वर्कआउट कर रहे थे। इस दौरान ट्रेडमिल पर रनिंग करते समय उन्हें चेस्ट में पेन हुआ और वे नीचे गिर गए थे। इसके बाद उन्हें फौरन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसके बाद से राजू श्रीवास्तव अस्पताल में भर्ती थे।

इसे भी पढ़ें: सबको हंसाने वाले राजू श्रीवास्तव रुलाकर चले गए, उनके निधन पर इन दिग्गजों ने जताया दुख



Source link