ताज़ा खबर

रायगढ़ सांसद श्रीमती गोमती साय 75 वाँ आजादी का अमृत महोत्सव कृषि विज्ञान केंद्र रायगढ़ में सम्मिलत हुई


रायगढ़ । 75 वाँ आजादी का अमृत महोत्सव कृषि विज्ञान केंद्र रायगढ़ में संपन्न हुआ । जिसमें मुख्य अतिथि रायगढ़ के लोकप्रिय सांसद गोमती साय रही । इस अवसर पर उपस्थित कृषि विज्ञान केंद्र के पदाधिकारियों ने सांसद श्रीमती गोमती साय का भव्य स्वागत अभिनंदन किए । कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद श्रीमती साय ने कहा कि केवल रायगढ़ ही नहीं अपितु पूरे भारतवर्ष में 75 वा आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है । कृषि विज्ञान केंद्र में कार्यरत अधिकारी कर्मचारी तथा अनुसंधान केंद्र में कार्यरत वैज्ञानिकों के लिए मेरे पास कोई शब्द नहीं है, वह दिन रात कार्य करके जो मुकाम हासिल किए हैं वह अविस्मरणीय है । मैं उन्हें इस मंच के माध्यम से हृदय की गहराइयों से शुभकामनाएं देती हूं ।

San2
उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए श्रीमती साय ने कहा कि किसानों को भगवान का दर्जा दिया गया है क्योंकि अनाज देकर जो जीवन देता है उसे स्वयं भगवान ने एवं ग्रंथों में कृषक का नाम लिया गया है । हमारा भारत देश का प्रसिद्ध प्रतिशत हिस्सा गांव हैं और 75% किसान भारत देश में निवासरत है। मैं स्वयं किसान हूं । मैं 17-18 वर्षो से कृषि का कार्य भी की हूं, इसीलिए किसानों के दुख दर्द और खुशी को समझती हूं । एक मां अपने बच्चों को देखकर जैसे खुश होती है वैसे किसान अपने लहलहाते खेत को देखकर बहुत खुश होता है । सांसद श्रीमती गोमती साय ने केंद्र सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों के लिए चलाए गए विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी प्रदान किए एवं उनके लाभ भी बताएं किसानों को विभिन्न प्रकार की कृषि कार्यों में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों की भी जानकारी दिए। उन्होंने कहा कि ड्रोन के माध्यम से दवाई , खाद्य का भी छिड़काव किया जाना अब संभव हो गया है ।

San1

वेदों में और शास्त्रों में लिखा है कि किसानों के द्वारा उगाए गए धान को धान को चींटी से लेकर हर जीव सेवन करता है हर जीव का पेट भरता है जिससे किसान पाप मुक्त भी हो जाते हैं । श्रीमती गोमती साहनी ने किसानों के महत्व की काफी तारीफ किए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के नेतृत्व वाली सरकार में किसानों की आय दोगुनी का लक्ष्य लेकर सरकार काम कर रही हैं इसे आने वाले समय में निश्चित ही किसानों को भिन्न क्षेत्रों में फायदा होगी

San3

इस अवसर पर संयुक्त संचालक बिलासपुर एमके चौहान, ग्रीन एग्रीकल्चर एके सिंह , वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रमुख स्वर्णकार , सुभाष पांडे, अरुणधर दीवान, सतीश बेहरा, पूनम सोलंकी, मनोज प्रधान , लक्ष्मी पटेल, दिनेश, निकुंज शर्मा सहित संबंधित विभागीय अधिकारी कर्मचारी, वैज्ञानिक एवं कृषक गण उपस्थित रहे।