छत्तीसगढ़

पीएम लगातार कर रहे हैं ‘चुनावी रेवड़ियों’ की बरसात, फिर क्यों सूख रहा है बीजेपी का गला!



नरेंद्र मोदी जो करते हैं ‘बड़ा’ करते हैं। यह बात उन्होंने चुनावी रेवड़ियों के मामले में भी साबित की है। वह जब भी गुजरात गए, करोड़ों की परियोजाओं की आधारशिला डाली। सितंबर तक छह माह की अवधि में मोदी ने कुल मिलाकर 80 हजार करोड़ की परियोजनाओं की नींव रखी। यह फुहार नहीं, रेवड़ियों की घनघोर बरसात है। फिर भी, सत्ता का लंबा और ऊंचाई वाला सफर तय करने वाले पैर डगमगा रहे हैं।

अकेले प्रधानमंत्री मोदी ने 80 हजार करोड़ की परियोजनाओं की नींव रखी। इस दौरान केेंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री ने जिन परियोजनाओं की नींव रखी, वे इससे अलग हैं।

सबसे पहले देखते हैं कि पीएम ने कहां क्या दिया?

20 अप्रैल: 22,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की नींव रखी।

10 जून: नवसारी में 12 परियोजनाओं की नींव, 14 परियोजनाओं के लिए भूमि-पूजन और 3,050 करोड़ के निवेश की 7 परियोजनाओं का उद्घाटन।

15 जुलाई: गांधीनगर के नए रेलवे स्टेशन पर बने 790 करोड़ के पांच सितारा होटल सहित 1,100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का वर्चुअल उद्घाटन।

28 जुलाई: साबरकांठा जिले के साबर डेयरी में 1000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास।

27-28 अगस्त: भुज में 4400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास, सरदार सरोवर परियोजना की कच्छ नहर का उद्घाटन। गांधीनगर में 18,300 करोड़ रुपये के दो सुजुकी संयंत्रों की आधारशिला।

29-30 सितंबर: 29,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की घोषणा। इनमें भावनगर में ‘दुनिया का पहला’ सीएनजी टर्मिनल, अहमदाबाद में मेट्रो का चरण-1, सूरत में डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) शहर का चरण-1, गांधीनगर-मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के अलावा राज्य में आयोजित किए जा रहे 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन शामिल।

इससे एक दिन पहले ही केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ को तीन महीने तक बढ़ाने की घोषणा की, जिस पर 44,762 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसमें 5 किलो गेहूं और चावल मुफ्त दिया जाता है। उत्तर प्रदेश चुनाव में इस योजना का ‘कमाल’ देख इसका समय बढ़ाया गया ताकि हिमाचल और गुजरात के चुनाव कवर हो जाएं। मुफ्त राशन योजना से गुजरात के 71 लाख से अधिक परिवारों के करीब 3.48 करोड़ लोगों को लाभ होगा।



Source link