अंतराष्ट्रीय

इजरायल की 15 साल की नाकेबंदी के खिलाफ फिलिस्तीनियों ने किया प्रदर्शन, गैस क्षेत्र पर मांगा अपना अधिकार



हमास सहित कई फिलिस्तीनी गुटों द्वारा आयोजित इस प्रदर्शन के दौरान फिलिस्तीनी झंडों के साथ अरबी और अंग्रेजी में लिखे बैनर लहगाए गए, जिन पर लिखा था- ‘स्वतंत्र रूप से और सम्मान के साथ यात्रा करना हमारा अधिकार है’ और ‘हमारी गैस हमारा अधिकार है।’

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

Engagement: 0

फिलिस्तीनी एन्क्लेव पर 15 साल से अधिक समय से लगाए गए इजरायली नाकेबंदी के खिलाफ पश्चिमी गाजा में दर्जनों फिलिस्तीनियों ने एक रैली निकाली। रैली के दौरान प्रदर्शनकारियों ने मुख्य रूप से गाजा पट्टी के तट पर 2000 में खोजे गए गैस क्षेत्र में फिलिस्तीनियों के प्राकृतिक संसाधनों के अधिकार की मांग की। बाद में, झंडा लहराते फिलिस्तीनियों को ले जाने वाली दर्जनों नौकाओं ने एक समुद्री मार्च किया, जिसमें सशस्त्र फिलिस्तीनी गुटों के ड्रोन उनकी रक्षा के लिए इधर-उधर उड़ रहे थे।

गाजा के सत्तारूढ़ गुट हमास सहित कई फिलिस्तीनी गुटों द्वारा मंगलवार को आयोजित किये गए इस प्रदर्शन के दौरान फिलिस्तीनी झंडे लहराए गए और अरबी और अंग्रेजी दोनों में लिखे बैनर का प्रदर्शन किया गया, जिसमें लिखा था- ‘स्वतंत्र रूप से और सम्मान के साथ यात्रा करना हमारा अधिकार है’ और ‘हमारी गैस हमारा अधिकार है।’

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, हमास के एक वरिष्ठ सदस्य सुहैल अल-हिंदी ने रैली के दौरान बताया, “गाजा पर जारी इजरायल की घेराबंदी ने हजारों छात्रों को आंदोलन की स्वतंत्रता और हजारों मरीजों को चिकित्सा उपचार के अधिकार से वंचित कर दिया है।” उन्होंने गाजा पट्टी पर घेराबंदी हटाने और फिलिस्तीनियों के अपने प्राकृतिक संसाधनों के दोहन के अधिकार को बनाए रखने के लिए इजरायल पर दबाव बनाने के प्रयासों का आह्वान किया।

साल 2000 में गाजा शहर से 36 किमी पश्चिम में एक गैस क्षेत्र की खोज की गई थी, लेकिन अब तक इसके विकास और दोहन में कोई बड़ी प्रगति नहीं हुई है। हमास का आरोप है कि 2007 में फिलिस्तीनी प्राधिकरण से इस क्षेत्र पर हिंसक रूप से कब्जा करने के बाद से इजरायल ने गाजा पट्टी पर भूमि, वायु और समुद्री नाकेबंदी बनाए रखी है।




Source link