शिक्षा

गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए प्रधानमंत्री की ‘परीक्षा पर चर्चा’ के 200 से अधिक प्रतिभागी | शिक्षा



शिक्षा मंत्रालय (एमओई) के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि इस साल प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के “परीक्षा पे चर्चा” कार्यक्रम में भाग लेने वाले 200 से अधिक छात्र और शिक्षक गणतंत्र दिवस परेड और बीटिंग रिट्रीट समारोह भी देखेंगे।

उन्हें गुरुवार को 74वें गणतंत्र दिवस परेड के दौरान कर्तव्य पथ पर बाड़े 18 में बैठाया जाएगा।

पर्यावरण मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, कला उत्सव प्रतियोगिता के विजेताओं सहित 200 छात्र, और परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में भाग लेने वाले शिक्षक भी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड और 29 जनवरी को बीटिंग रिट्रीट देखेंगे।

परीक्षा पे चर्चा एक वार्षिक कार्यक्रम है जहां मोदी आगामी बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले छात्रों के साथ बातचीत करते हैं। प्रधानमंत्री परीक्षा के तनाव और अन्य मुद्दों से संबंधित छात्रों के प्रश्नों के उत्तर भी देते हैं।

कार्यक्रम का छठा संस्करण 27 जनवरी को दिल्ली के तालकटोरा इनडोर स्टेडियम में आयोजित होने वाला है। स्कूल और कॉलेज के छात्रों के साथ प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम का पहला संस्करण 16 फरवरी, 2018 को स्टेडियम में आयोजित किया गया था।

वार्षिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 25 नवंबर से 30 दिसंबर तक खुली थी।

एमओई के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों को हमारी समृद्ध विरासत से परिचित कराने के लिए राजघाट, सदाव अटल, प्रधान मंत्री संग्रहालय, कर्तव्य पथ आदि जैसे राष्ट्रीय महत्व के स्थानों पर भी ले जाया जाएगा।”

उन्होंने कहा कि इस साल लगभग 38.8 लाख पंजीकरण हुए हैं, जिनमें राज्य बोर्डों से 16 लाख से अधिक शामिल हैं। उन्होंने कहा, “यह पीपीसी 2022 के दौरान हुए पंजीकरण (15.73 लाख) से दो गुना अधिक है।”

155 देशों से रजिस्ट्रेशन कराया जा चुका है। अधिकारी ने कहा कि देश भर से कुल 102 छात्र और शिक्षक और कला उत्सव प्रतियोगिता के 80 विजेता विशेष अतिथि के रूप में मुख्य कार्यक्रम के गवाह बनेंगे।



Source link