Cg11o2
ताज़ा खबर

छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक-ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को तराशने, भाईचारा एवं सद्भभावना के लिए अनुकूल माहौल बनाने विविध खेलों का हुआ आयोजन


रायगढ़, 11 अक्टूबर 2022/ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप इन दिनों पूरे प्रदेश भर में छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक के माध्यम से विविध खेलों का आयोजन किया जा रहा है। इन खेलों के माध्यम से ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को तराशने के साथ साथ ग्रामीण जनजीवन की सहजता, निश्छलता, सद्भावना और आपसी भाईचारा के बेदाग रिश्तों को रेखांकित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के माध्यम से स्थानीय एवं पारम्परिक खेलों को बढ़ावा देने की दिशा मे सरकार ने नई पहल की है। इस ओलम्पिक की खास विशेषता यह है कि इसमें बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्ग सभी बतौर प्रतिभागी भाग ले सकते हैं।

Cg11o1
जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.पी.आदित्य ने बताया कि मुख्यमंत्री के घोषणा के अनुरूप पूरे जिले के सभी विकासखण्डों में 6 अक्टूबर से सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों में राजीव मितान क्लब के तत्वावधान में छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में सारंगढ़ विकासखण्ड के शासकीय प्राथमिक विद्यालय चंवरपुर में सरपंच शिवदास मानिकपुरी की अध्यक्षता में छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक का आयोजन किया गया। सरपंच शिवदास ने बच्चों एवं ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि इस ओलम्पिक खेल से गांव-गांव में विभिन्न खेलों के प्रति रुझान बढ़ेगा और गांव की खेल प्रतिभा निकल कर सामने आएगी। राजीव मितान क्लब के अध्यक्ष आकाश ने कहा कि इस प्रतियोगिता के अंतर्गत गांव के बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्गों को भी बिना किसी भेदभाव के खेल खेलने का मौका मिलेगा। सचिव त्रिलोचन जायसवाल ने शासन की इस कदम की सराहना करते हुए सभी प्रतिभागियों को खेल भावना से खेलने और बेहतर प्रदर्शन करने का आग्रह किया। निर्णायक ध्रुवकुमार महन्त ने प्रतिभागियों को विभिन्न खेलों के नियम एवं खेलने की तरीको को बताते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन से खेल प्रतिभाओं को तराशने के साथ-साथ उत्साह, उमंग, स्वाभिमान, अस्मिता और नई ऊर्जा के साथ आगे बढऩे का नया दौर शुरू होगा। इस ओलम्पिक के अंतर्गत खो-खो, कबडडी, गिल्ली-डंडा, गेड़ी, कंचा, बिलल्स, फुगड़ी, सौ मीटर दौड़ आदि जैसे पारम्परिक खेलों को खेला जाता है। गांव के बच्चों से लेकर विभिन्न आयुवर्ग के प्रतिभागियों ने सहभागिता कर अपनी बचपन के दिनों को ताजा किये।
छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक के अंतर्गत विविध खेलों में ग्रामीणों ने बढ़-चढ़ कर सहभागिता करते हुए अपने-अपने खेल कौशलों का बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए जोन स्तर के प्रतियोगिता के लिए चयनित हुए हैं। फुगड़ी में आसमती बरिहा, सावित्री खडिय़ा, सौ मीटर दौड़ में बोटलाल खडिय़ा, मनोज यादव, फुगड़ी 18 वर्ष से कम अंतर्गत प्रियंका खडिय़ा, ऋतु खडिय़ा, भंवरा में सूरज मानिकपुरी, सूरज मैत्री, अंजली मुंडा, गेड़ी दौड़ में हेमसागर खडिय़ा, छोटेलाल खडिय़ा, रस्साकशी में हेमसागर, भरत चौहान, छोटेलाल आदि ने अपने अपने विधा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर जोन स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयनित हुए। कार्यक्रम के अंत में राजीव मितान क्लब और पंचायत के संयुक्त तत्वावधान में प्रथम, द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।