पैसा बनाओ

डिविडेंड से कमाई का मौका! स्मॉल कैप कंपनी देगी 9 रुपये प्रति शेयर का लाभांश, तय हुई रिकॉर्ड डेट



हाइलाइट्स

इस कंपनी का मार्केट कैप करीब 550 करोड़ रुपये का है.
इसके शेयरों की मौजूदा कीमत 953 रुपये प्रति शेयर है
इसके शेयरों में एक साल में 5 फीसदी से अधिक गिरावट आई है.

नई दिल्ली. कंपनियां तिमाही नतीजे जारी कर रही हैं और स्टॉक मार्केट में डिविडेंड व बोनस शेयरों की बहार है. शेयर मार्केट में बुल रन के साथ डिविडेंड व बोनस शेयरों की घोषणा से निवेशकों की चांदी हो गई है. इसी बीच एक और कंपनी ने डिविडेंड की घोषणा कर दी है. इस कंपनी का नाम मॉर्गनाइट क्रूसिबल (इंडिया) लिमिटेड. यह एक स्मॉल कैप कंपनी है. इसका मार्केट कैप 553.85 करोड़ रुपये है.

कंपनी ने डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट भी फिक्स कर दी है. कंपनी ने बाजार नियामक को दी जानकारी में कहा, “10 नवंबर 2022, दिन गुरुवार को बोर्ड ऑफ डॉयरेक्टर्स ने 9 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड देने का ऐलान किया है.” कंपनी ने बताया कि कुल अंतरिम डिविडेंड 504 लाख रुपये का है. कंपनी ने 23 नवंबर 2022 को डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट के रूप में फिक्स किया है.

ये भी पढ़ें- स्वाद ही नहीं कमाई कराने में भी है जबरदस्त स्ट्रॉबेरी, लागत से दोगुनी देती है आय

क्या है कंपनी के शेयरों की हालिया स्थिति
ये शेयर केवल बीएसई पर उपलब्ध है. इसकी मौजूदा कीमत 953.30 रुपये है. यह शुक्रवार को करीब 1.10 फीसदी टूटकर 953 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था. ये शेयर पिछले एक हफ्ते में 2.84 फीसदी और 1 साल में 5.30 फीसदी टूटा है. वहीं, 5 साल में इस शेयर में करीब 100 फीसदी का इजाफा देखा गया है. इसका 52 हफ्तों का लो 835 रुपये और हाई 1220 रुपये है. इसके शेयरों की फेस वैल्यू 5 रुपये प्रति शेयर है.

कंपनी के तिमाही नतीजे
चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनी ने कुल 38.85 करोड़ रुपये की सेल की. पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में कंपनी की बिक्री 36.58 करोड़ रुपये की थी. यानी पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही के मुकाबले इस बार नेट सेल्स में 6.20 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है. कंपनी का शुद्ध लाभ दूसरी तिमाही के दौरान 3.90 करोड़ रुपये है. पिछले वित्त वर्ष की तुलना में इस बार नेट प्रॉफिट में 25.71 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

क्या करती है कंपनी?
ये कंपनी सिलिकॉन कर्बाइड और क्ले ग्रेफाइट क्रूसिबल्स बनाती और बेचती है. कंपनी केवल भारत में ही नहीं विदेशों में भी अपना प्रोडक्ट सप्लाई करती है. देश के बाहर इसके प्रोडक्ट दूसरे एशियाई देश, यूरोप, अफ्रीका और मिडिल ईस्ट जाते हैं. इसके प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल माइनिंग, ऑटो सेक्टर, इंडस्ट्रीयल मशीनरी, इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट और रेलवे में इस्तेमाल होते हैं.

Tags: Business news in hindi, Earn money, Money Making Tips, Stock market



Source link