पैसा बनाओ

Nykaa Share Price : चल गया बोनस शेयर का जादू, आज 20 फीसदी उछले कंपनी के शेयर



हाइलाइट्स

एंकर निवेशकों के लिए कल लॉक-इन पीरियड समाप्‍त हो गया था.
लॉक-इन पीरियड समाप्ति पर शेयरों की भारी बिकवाली की आशंका थी.
लॉक-इन में कंपनी के करीब 67 फीसदी शेयर थे.

नई दिल्‍ली. फैशन रिटेलर नायका की पैरेंट कंपनी एफएसएन-कॉमर्स वेंचर्स के शेयरों (Nykaa Share Price Today) में आज जबरदस्‍त तेजी आई है. इंड्राडे में यह स्‍टॉक बीएसई (BSE) पर करीब 20 फीसदी उछल गया और 224.65 रुपये का स्‍तर छुआ. कंपनी ने एक साल का लॉक-इन पीरियड खत्म होने के बाद शेयरों की बिकवाली थामने को बोनस शेयर देने का ऐलान किया था. नायका की यह रणनीति काम कर गई और आज बोनस शेयरों के लिए रिकॉर्ड डेट के दिन शेयरों में भारी उछाल दिख रहा है. नायका के शेयर पिछले साल 10 नवंबर को लिस्ट हुए थे.

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार,कल नायका का एक्स-बोनस दिन था. कल विदेशी निवेशकों ने कंपनी के शेयरों की अच्‍छी खरीदारी की. सेगंटी इंडिया मॉरीशस, नोर्गस बैंक और एबरडीन स्टैंडर्ड एशिया फोकस ने कंपनी में 2.53 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी. विदेशी निवेशकों की खरीदारी से शेयर को जबरदस्‍त सहारा मिला. नायका का शेयर अपने रिकॉर्ड हाई से अब भी 38 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है. आज यह शेयर समाचार लिखे जाने तक बीएसई पर 14.29 फीसदी तेजी के साथ 214.80 रुपये पर कारोबार कर रहा था.

ये भी पढ़ें-   Stock Market Opening : सेंसेक्‍स ने लगाई 952 अंक की छलांग, इन शेयरों में दिख रहा बंपर उछाल

इसलिए दिए बोनस शेयर
नायका के शेयर पिछले साल 10 नवंबर को लिस्ट हुए थे. आईपीओ से पहले जिन एंकर निवेशकों को शेयर जारी हुए थे, वे इस साल 10 नवंबर तक शेयर बेच नहीं सकते थे. लॉक-इन में करीब 67 फीसदी शेयर थे. कल ही उनका यह लॉक-इन पीरियड खत्म हुआ था. कंपनी को आशंका थी कि लॉक-इन पीरियड खत्‍म होते ही भारी बिकवाली होगी. इसी बिकवाली को रोकने के लिए बोनस शेयर देने का ऐलान किया था. कंपनी मैनेजमेंट ने 5:1 के रेश्यो में बोनस शेयर देने का ऐलान किया था और इसकी एक्स-डेट 10 नवंबर रखी गई, यानी लॉक-इन पीरियड समाप्ति का दिन.

विदेशी निवेशकों ने इस भाव पर की खरीदारी
एक्स-बोनस डेट पर सेगंटी इंडिया मॉरीशस ने 171.75 रुपये के औसत भाव पर 37.92 लाख शेयर खरीदे. वहीं, नॉर्वे के नोर्गस बैंक ने सरकारी पेट्रोलियम फंड के लिए 173.35 रुपये के औसत भाव पर 39.81 लाख शेयर हासिल किए तो एबरडीन स्टैंडर्ड एशिया फोकस ने 173.18 रुपये के औसत भाव पर 42.72 लाख शेयर खरीदे. विदेशी निवेशकों ने इसमें कुछ शेयर उन निवेशकों से खरीदे हैं जिनके शेयर एक साल के लॉक्‍ड इन पीरियड में थे. अंबुजा सीमेंट के फाउंडर नरोत्तम एस सेखसरिया ने 173.7 रुपये के भाव पर 1.47 करोड़ शेयर यानी 3.11 फीसदी शेयर बेचे हैं.

Tags: Business news in hindi, Money Making Tips, Share market, Shares, Stock market



Source link