Cm Bhupesh Baghel
Latest

अब घर पहुंच सेवा के साथ मितान योजना से बनेगा राशन कार्ड : 14545 पर आवेदकों को करना होगा काम


रायगढ़। अब राशन कार्ड बनाने के लिए शहर के हितग्राहियों को नगर निगम, खाद्य विभाग या कलेक्ट्रेट के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। बस उन्हें 14545 पर कॉल करना होगा और मितान घर पहुंच कर दस्तावेज लेंगे। इसके बाद राशन कार्ड बनने के बाद उसे हितग्राहियों के घर पहुंचा कर दिया जाएगा।

Comishnar
निगम कमिश्नर संबित मिश्रा ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल द्वारा मितान योजना से शहरवासियों को विभिन्न प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़े इसके लिए सूचीबद्ध प्रमाणपत्रों को घर पहुंच सेवा के तहत शुरुआत की गई है। मितान योजना में अब राशन कार्ड को भी जोड़ दिया गया है। इसका सीधा मतलब यह होता है कि शहर के लोगों को उनकी श्रेणी अनुसार जैसे बीपीएल, एपीएल, निराश्रित, अंत्योदय एवं दिव्यांगजन राशन कार्ड बनवाने के लिए निगम कार्यालय या जिला प्रशासन कार्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी। योजना की शुरुआत में मूल निवासी प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र, दुकान स्थापना पंजीकरण गुमास्ता विवाह पंजीयन, भूमि रिकॉर्ड के नकल, भूमि सूचना सहित तेरा 13 सेवाओं को शामिल किया गया था। इसके बाद आधार कार्ड और पैन कार्ड बनाने एवं आवश्यक सुधार की सेवाओं को भी मितान योजना में जोड़ा गया। शुक्रवार से मितान योजना में अब एपीएल, बीपीएल एवं निराश्रित आदि राशन कार्ड बनाने कार्य को भी जोड़ा गया है। मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल ने इसकी विधिवत घोषणा की है। इसमें अब शहरवासी मितान योजना के टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल कर पात्र राशन कार्ड बनाने मांग कर सकते हैं। कॉल करने पर मितान आवेदनकर्ताओं के घर पहुंच कर राशन कार्ड बनाने संबंधित दस्तावेज जिसमें सर्वे सूची में नाम, श्रमिक पंजीकरण प्रमाण पत्र, सभी सदस्यों का आधार कार्ड, वोटर आईडी, महिला मुखिया का दो फोटो, बैंक पासबुक, दिव्यांगों के लिए दिव्यांग प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज लिए जाएंगे और शासन द्वारा तय मापदंड और श्रेणी के अनुसार एपीएल, बीपीएल, बीपीएल के अंतर्गत निराश्रित, अंत्योदय एवं दिव्यांग राशन कार्ड बनाकर हितग्राहियों के घर पर पहुंचा कर दिया जाएगा। कमिश्नर श्री मिश्रा ने योजना का लाभ सभी पात्र हितग्राही तक पहुंचे इसके लिए बेहतर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश संबंधित अधिकारी कर्मचारियों को दिए हैं। इसी तरह कमिश्नर श्री संबित मिश्रा ने शहरवासियों से 14545 पर कॉल कर निगम व कलेक्ट्रेट कार्यालय जाने से बचने और घर पहुंच सेवाओं का लाभ उठाने की अपील की है।

राशन कार्ड बनवाने के लिए निगम या कलेक्ट्रेट जाने की जरूरत नहीं

Mahapaur Janki Katju
महापौर श्रीमती जानकी काटजू ने कहा कि शासन की यह महत्वपूर्ण मितान योजना के तहत लोगों को जन्म, मृत्यु, विवाह पंजीयन, गुमास्ता लाइसेंस, आधार, पैन सहित 17 प्रमाणपत्र घर पर पहुंच सेवा शुरू की गई है, जिसमें अब राशन कार्ड को भी जोड़ दिया गया है। हर रोज सैकड़ों की संख्या में शहरवासी निगम कार्यालय और कलेक्ट्रेट में जाकर राशन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं। इसे मितान योजना से जोड़ने पर अब इससे उन्हें छुटकारा मिलेगा। अब शहरवासियों को 14545 पर कॉल करना होगा, जिससे मितान उनकी घर पहुंच कर राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज लेगा और इसके बाद राशन कार्ड बनवाकर उसे हितग्राहियों के घर पर पहुंचा कर देगा।