अंतराष्ट्रीय

मूसलाधार बारिश से नेपाल का बुरा हाल! लैंडस्लाइड और बाढ़ से अब तक 33 लोगों की गई जान



भारत के पड़ोसी देश नेपाल भी इस समय भारी बारिश से परेशान है। पूरे नेपाल में बारिश से आए बाढ़ का कहर देखने को मिल रहा है। मूसलाधार बारिश के चलते नेपाल में कई जगह पहाड़ खिसक गए हैं और लैंडस्लाइड हो रही है। पिछले एक हफ्ते की बात करें तो कम से कम 33 लोगों की मौत की खबर अब तक सामने आई है।

खबरों की मानें तो करनाली प्रांत में सबसे ज्यादा बारिश का कहर देखने को मिला है। अधिकारियों के मुताबिक हजारों लोगों को यहां से सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है। सैकड़ों घर बर्बाद हो चुके हैं। स्थानीय मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक कम से कम 22 लोग इसी प्रांत से लापता हैं और हजारों लोगों को चोट आई है।

बारिश के कहर के बीच कई प्रांतों में हेलीकॉप्टर के जरिए लोगों को रेस्क्यू करने की कोशिश की जा रही थी, लेकिन खराब मौसम की वजह से ऐसा संभव नहीं हो पा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि दुर्भाग्य से मौसम सही नहीं हो रहा है और इस वजह से बचाव कार्य प्रभावित हो रहा है।

नेपाल के आपातकालीन प्रशासन के मुताबिक प्रांत के कई इलाकों में करनाली नदी का जलस्तर 39 फीट तक बढ़ गया है। नदी के ऊपर बने कई पुल बह गए हैं।हेलीकॉप्टर के जरिए सरकार राहत सामग्री लोगों तक पहुंचाने की कोशिश कर रही है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी भी दवाएं और खाना पहुंचाने की कोशिश में जुटी हुई है।





Source link