Mitan3
ताज़ा खबर

न हींग लगे न फिटकरी फिर भी काम चोखा.. जैसे कहावत को चरितार्थ कर रहा है मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मितान योजना : मितान योजना से घर पहुंच रहा लोगों तक दस्तावेज


रायगढ़, 22 सितम्बर 2022/ न हींग लगे न फिटकरी फिर भी काम चोखा.. जैसे कहावत को चरितार्थ कर रहा है मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मितान योजना। किसी भी प्रकार के दस्तावेज बनवाने में अब लोगों को न ही दफ्तर तक जाने की का झंझट, साथ ही समय और पैसे की भी हो रही बचत। बस एक कॉल 14545 पर मितान आपके घर पहुंच जाएगा और आपको जो भी प्रमाण-पत्र चाहिए उसे बनवाकर प्रदाय करेगा। वाकई आज छत्तीसगढ़ शासन की सभी योजनाएं लोगों के लिए लाभदायक साबित हो रही है।
मितान योजना के माध्यम से आज लोगों को 13 प्रकार की सेवा उपलब्ध हो रही है। योजना के शुरू होने से सरकारी काम और आसान हो गया है। मितानों के जरिये लोगों को घर बैठे नागरिक सेवाओं का लाभ तय समय-सीमा में पूरी पारदर्शिता के साथ उनके डोर-स्टेप पर मिल रहा है। मितान योजना की विश्वसनीयता का प्रमाण है कि अब तक शहर के लोगों ने प्रमाण पत्र बनवाने के लिए टोल फ्री नम्बर 14545 पर काल किया और 720 लोगों को घर पहुँचकर मितान ने प्रमाण पत्र दिया।
नगर निगम अंतर्गत शहर के समस्त वार्डो में घर-घर जाकर जन्म, मृत्यु (जन्म-मृत्यु सुधार प्रमाण-पत्र) गुमास्ता, विवाह, निवास, जाति, आय, नकल भूमि, भूमि जानकारी प्रमाण-पत्र बनाने के लिए हर रोज टोल फ्री नम्बर 14545 में 50 से ज्यादा शहरवासी छत्तीसगढ़ शासन से नियुक्त मितान पर कॉल करते हैं। इसमें से जिनके पास चाहे गए प्रमाण पत्र के लिए दस्तावेज पूर्ण होते हैं उनके घर मितान पहुंचते हैं। मितान उनके मांग अनुरूप प्रमाण-पत्र हेतु दस्तावेज संलग्न कर ऑनलाइन फॉर्म फिलअप करता है साथ ही 10 दिनों के अंदर पुन: हितग्राही के घर आकर प्रमाण-पत्र देते हुए फोटो लेकर ऑनलाइन अपडेट कर प्रक्रिया क्लोज करता है। वर्तमान में इस योजना का क्रियान्वयन नगर पालिक निगम रायगढ़ के माध्यम से किया जा रहा है। 01 मई 2022 श्रमिक दिवस को इस योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा किया गया। प्रारंभ से लेकर 1112 हितग्राहियों से अपॉइंटमेंट लिया गया तथा 915 हितग्राहियों के घर मितान पहुंच चुके है, वही अब तक 720 हितग्राहियों को जन्म-मृत्यु एवं अन्य प्रमाण पत्र मितान द्वारा दिये जा चुके है। छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का लाभ शहरवासियों को नियमित रूप से मिल रहा है।
मितान योजना शुभारंभ का मुख्य उद्देश्य सरकारी सेवाओं की पहुंच नागरिकों के घर तक सुनिश्चित करना है। जिसका सीधा लाभ छतीसगढ़ के नागरिकों को मिल रहा है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा 13 प्रकार के सरकारी सेवाओं को नागरिकों के घर तक पहुंचाया जा रहा है, जिसमें आवेदक दस्तावेज घर बैठे प्राप्त कर रहे है। अब प्रदेश के नागरिकों को कोई भी दस्तावेज बनवाने के लिए अपने ब्लॉक, नगर निगम परिषद, तहसील या अन्य सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है। इससे आवेदकों का समय और पैसे दोनों की बचत हो रही है। इसके अंतर्गत सरकार द्वारा सहायक मित्रों को तैनात किया गया है।