पैसा बनाओ

Multibagger Stock : इस शेयर ने 4 साल में ही लगा दी पैसों की ‘ढेरी’, आपके पोर्टफालियो में भी होना चाहिए यह स्‍टॉक



हाइलाइट्स

नेशनल स्टैंडर्ड इंडिया का नाम पहले नेशनल स्टैंडर्ड डुनकॉन लिमिटेड था.
2011 में लोढ़ा ग्रुप ने नेशनल स्टैंडर्ड इंडिया अधिग्रहण कर लिया था.
पिछले चार साल में इसने निवशकों को मल्‍टीबैगर रिटर्न दिया है.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार में पिछले लंबे समय से उतार-चढ़ाव जारी है. हालांकि, अन्‍य बाजारों की तुलना में भारतीय बाजार मजबूत बना हुआ है. अगर हम बात रियल एस्‍टेट सेक्‍टर की करें तो, यह कई वर्षों से दबाव में चल रहा है. लेकिन, इस सेक्‍टर के कुछ स्‍टॉक्‍स ने भी शानदार रिटर्न निवेशकों को दिया है. नेशनल स्टैंडर्ड इंडिया लिमिटेड (National Standard India Ltd) का शेयर भी मल्‍टीबैगर स्‍टॉक है. पिछले 4 वर्षों में ही यह अपने निवेशकों की बल्‍ले-बल्‍ले कर दी है.

नेशनल स्टैंडर्ड इंडिया के शेयर मंगलवार, 25 अक्टूबर को बीएसई पर 4,966.45 रुपये के स्‍तर पर बंद हुए. यह शेयर जब 3 जून 2018 को बीएसई पर सूचीबद्ध हुआ था, तब इसकी कीमत महज 21.90 रुपये थी. इस तरह पिछले 4 वर्षों में इस शेयर ने अपने निवेशकों को करीब 22,577.85 फीसदी का बंपर रिटर्न दिया है.

ये भी पढ़ें-  Stock Market Opening : शेयर बाजार की बड़ी छलांग, सेंसेक्‍स फिर 60 हजार के करीब, देखें मुनाफे वाले स्‍टॉक

महीने में 10 फीसदी की तेजी
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार,नेशनल स्टैंडर्ड इंडिया के शेयरों के हालिया प्रदर्शन की बात करें तो पिछले एक महीने में इसमें करीब 10 फीसदी की तेजी आई है. पिछले 6 महीनों में इस शेयर में 2.40 फीसदी की गिरावट आई है. इसी तरह साल 2022 की शुरुआत से अब तक इसके शेयर करीब 47 फीसदी नीचे आए हैं. नेशनल स्टैंडर्ड इंडिया का मार्केट कैपिटलाइजेशन 9.93 हजार करोड़ रुपये है.

1 लाख के बन गए 2.26 करोड़ रुपये
अगर किसी निवेशक ने आज से करीब 4 साल पहले 23 जून 2018 को नेशनल स्टैंडर्ड के शेयरों में 1 लाख रुपये का निवेश किया होता और अपने निवेश को अब तक बनाए रखा होता तो आज उसके 1 लाख रुपये की वैल्यू करीब 2.26 करोड़ रुपये हो गई होती. इसी तरह, अगर किसी निवेशक ने सिर्फ 50 हजार रुपये भी उस वक्‍त इस स्‍टॉक में लगाए होते तो आज उसे 1.12 करोड़ रुपये मिल रहे होते.

कंपनी प्रोफाइल
नेशलन स्टैंडर्ड की स्‍थापना अगस्त 1962 में हुई थी. पहले इसका नाम नेशनल स्टैंडर्ड डुनकॉन लिमिटेड था. मई 2011 में लोढ़ा ग्रुप ने इसका अधिग्रहण कर लिया. तब से यह लोढ़ा ग्रुप का हिस्सा है. कंपनी हायर और अपर मिडिल क्लास ग्राहकों को ध्यान में रखकर आवासीय प्रोजेक्‍ट बनाती है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Money Making Tips, Multibagger stock, Stock market, Stock tips



Source link