पैसा बनाओ

Multibagger Stock : इस हाउसिंग फाइनेंस कंपनी ने 23 वर्षों में 190 गुना बढ़ाई निवेशकों की पूंजी, आगे भी तेजी का अनुमान



हाइलाइट्स

कैन फिन होम्स लिमिटेड ने करोड़ों लोगों के अपना घर खरीदने के सपने को साकार किया है.
पिछले 23 वर्षों में कैन फिन होम्स लिमिटेड के शेयरों की कीमत में 190 गुना की बढ़ोतरी हुई है.
ब्रोकरेज के मुताबिक कैन फिन होम्स के शेयरों में मौजूदा स्तर से करीब 27 फीसदी की तेजी आ सकती है.

नई दिल्ली. हाउसिंग फाइनेंस कंपनी कैन फिन होम्स लिमिटेड (Can Fin Homes Ltd) ने करोड़ों लोगों के अपना घर खरीदने के सपने को साकार किया है. वहीं इसने अपने निवेशकों को भी जमकर रिटर्न दिया है. पिछले करीब 23 वर्षों में कैन फिन होम्स लिमिटेड के शेयरों की कीमत में 190 गुना की बढ़ोतरी हुई है.

देश में घरों की बिक्री को बढ़ावा देने के मकसद से साल 1987 में कैन फिन होम्स लिमिटेड कंपनी की स्थापना की गई थी. पब्लिक सेक्टर की लेंडर कैनरा बैंक इसकी प्रमोटर है. कैन फिन होम्स लिमिटेड की कुल मार्केट वैल्यू 6,970 करोड़ रुपये है. इसके शेयरों की कीमत में पिछले दो दशकों में बेतहाशा वृद्धि हुई है और निवेशकों के लिए यह मल्टीबैगर साबित हुआ है.

ये भी पढ़ें – Stock Market Opening : बढ़त बनाकर फिसला बाजार, रिकॉर्ड हाई से नीचे आया सेंसेक्‍स, आज कहां हो रही बिकवाली?

इतना बढ़ा कंपनी का शेयर
करीब 23 साल पहले 1 जनवरी 1999 को जब पहली एनएसई पर कैन फिन होम्स शेयरों में कारोबार शुरू हुआ, तब इसकी प्रभावी कीमत महज 2.73 रुपये थी. वहीं गुरुवार 24 नवंबर को एनएसई पर इसके शेयर 523.40 रुपये के भाव पर बंद हुए. इस तरह पिछले 23 सालों में इस कंपनी के शेयरों में करीब 19,072.16 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

1 लाख के बदले 1.90 करोड़ का रिटर्न
कैन फिन होम्स के शेयरों में अगर किसी निवेशक ने 1 जनवरी 1999 को 1 लाख रुपये का निवेश किया होता और अभी तक उसे बनाकर रखा होता, तो आज उसके 1 लाख रुपये की वैल्यू 19,072.16% बढ़कर 1.90 करोड़ रुपये हो गई होती. इस तरह कैन फिन होम्स ने अपने निवेशकों को लखपति से करोड़पति बना है.

ब्रोकरेज को आगे भी 27% तेजी का अनुमान
कैन फिन होम्स के शेयरों में आगे भी तेजी का अनुमान है. घरेलू ब्रोकरेज फर्म कीनोट कैपिटल (Keynote Capitals) का कहना है कि कैन फिन होम्स के शेयरों में मौजूदा स्तर से करीब 27 फीसदी की तेजी आ सकती है. ब्रोकरेज ने अपनी रिपोर्ट में कहा, कैन फिन होम्स को कैनरा बैंक ने साल 1987 में HDFC और UTI के साथ मिलकर शुरू किया था. यह कंपनी लोअर और मिडिल इनकम ग्रुप वाले और पहली बार घर खरीदने जाने वाले लोगों पर फोकस करती है. इसके होम लोन की औसत साइज वित्त वर्ष 2022 में 21 लाख रुपये थी. कंपनी के एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) में वित्त वर्ष 2012 के बाद से 26% CAGR की दर से बढ़ोतरी हुई है. वहीं वित्त वर्ष 2022 में यह बढ़कर 270 अरब रुपये पर पहुंच गया, जो वित्त वर्ष 2012 में 27 अरब रुपये था.

ये भी पढ़ें – TV के महंगे रिचार्ज बिल से मिलेगी राहत! 45% तक का मिल सकता है डिस्काउंट- जानिए ट्राई के नए नियम

ब्रोकरेज ने फिक्स किया 670 रुपये का टारगेट प्राइस
कैन फिन होम्स के शेयरों के लिए कीनोट कैपिटल ने 670 रुपये का टारगेट प्राइस फिक्स किया है. ब्रोकरेज का कहना है कि कंपनी की भविष्य में ग्रोथ करने की संभावना और इसकी एसेट क्वालिटी को बरकरार रखने की क्षमता को देखते हुए हमने कैन फिन होम्स के शेयरों को ‘खरीद (BUY)’ रेटिंग के साथ कवर करना शुरू किया है. यानी ब्रोकरेज ने इसके शेयरों को खरीदने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें – Twitter के ऑफिस से मिली खास टी-शर्ट पर हंसे एलन मस्‍क, तो लोगों ने सुनाई खरी-खोटी

बेहतर हैं तिमाही परिणाम 
कैन फिन होम्स के चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के नतीजे मिले-जुले रहे. कंपनी का नेट प्रॉफिट सितंबर तिमाही में 14.6% बढ़कर 141.71 करोड़ रुपये रहा, जो इसके पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 123.64 करोड़ रुपये रहा था. वहीं कंपनी की कुल सितंबर तिमाही में 40.5% बढ़कर 657.55 करोड़ रुपये रहा. इस दौरान तिमाही आधार पर कंपनी का NPA 23% से ज्यादा बढ़ा.

कंपनी हर साल खोल रही 12-15 नई शाखाएं
ब्रोकरेज फर्म कीनोट कैपिटल का कहना है कि कैन फिन होम्स ने सभी ऑपरेटिंग स्तर पर भी शानदार प्रदर्शन किया है. वहीं कंपनी बिना कॉम्पिटीशन वाले शहरों में हर साल 12 से 15 नई शाखाएं खोल रही है. ऐसे में ब्रोकरेज का मानना है कि कंपनी के AUM में 18-20% की ग्रोथ आगे भी बरकरार रहेगी. इसके अलावा कंपनी अब क्रॉस-सेलिंग इंश्योरेंस पॉलिसी के बिजनेस में भी उतरी है, जिसके लिए इसने तीन कंपनियों के साथ है.

Tags: BSE Sensex, Money Making Tips, Multibagger stock, Share market, Stock market, Stock market today



Source link