पैसा बनाओ

Multibagger Stock : इस कंपनी ने 20 साल में एक लाख के बना दिए 1.60 करोड़, इसी साल डेढ़ गुना कर दिया पैसा



हाइलाइट्स

इस कंपनी के शेयरों ने 20 साल में 16 हजार फीसदी से भी ज्‍यादा का रिटर्न दिया है.
किसी ने 1 लाख रुपये लगाया होता तो उसकी वैल्‍यू डेढ़ करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा पहुंच जाती.
यह कंपनी 2.13 हजार करोड़ रुपये के मार्केट कैप वाली एक मिड कैप कंपनी है.

नई दिल्‍ली. सामान पैक करने वाली मिडकैप कंपनी एजीआई ग्रीनपैक के शेयरों ने बीते दो दशक में ऐसा उछाल हासिल किया है, जिसने उसके निवेशकों को करोड़पति बना दिया. इस कंपनी के शेयरों ने 20 साल में 16 हजार फीसदी से भी ज्‍यादा का रिटर्न दिया है. आलम ये है कि इस स्‍टॉक में अगर किसी ने 1 लाख रुपये लगाया होता तो उसकी वैल्‍यू डेढ़ करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा पहुंच जाती.

यह कंपनी 2.13 हजार करोड़ रुपये के मार्केट कैप वाली एक मिड कैप कंपनी है, जो अन्‍य कंपनियों के उत्‍पादों की पैकिंग करती है. खासतौर से ऐसी कंपनियों के उत्‍पादों की पैकिंग करती है जिसमें बोतलों की जरूरत होती है. इसमें कई शराब कंपनियां शामिल हैं. साल 2002 में शेयर बाजार में लिस्‍ट होने वाली यह कंपनी अब तक अपने दमदार प्रदर्शन के बूते मल्‍टीबैगर बन चुकी है.

ये भी पढ़ें – Stock Market : 3 दिन से बाजार में तेजी, निवेशकों को हुआ 5 लाख करोड़ रुपये का फायदा

कहां पहुंचा शेयरों का भाव
18 अक्‍तूबर को इस कंपनी के शेयरों का भाव एनएसई पर 1.61 फीसदी बढ़कर 330.50 रुपये प्रति शेयर के भाव पहुंच गया. हालांकि, 20 साल पहले जब इसके शेयरों में ट्रेडिंग की शुरुआत हुई थी तो इसका भाव 2.02 रुपये प्रति शेयर था. इस तरह देखा जाए तो दो दशक में इस कंपनी के स्‍टॉक में 16,261 फीसदी का जबरदस्‍त उछाल आ चुका है. इसका मतलब है कि अगर किसी निवेशक ने 20 साल पहले इस कंपनी में 1 लाख रुपये लगाए होते तो आज उसका मूल्‍य बढ़कर 1.63 करोड़ रुपये पहुंच जाता.

2022 में ही डेढ़ गुना कर दिया पैसा
लांग टर्म के साथ कंपनी के शेयरों ने शॉर्ट टर्म में भी जबरदस्‍त मुनाफा दिया है. पिछले एक महीने में कंपनी के स्‍टॉक में 9.29 फीसदी की गिरावट जरूर आई है, लेकिन साल 2022 में इसने अपने निवेशकों का पैसा डेढ़ गुना कर दिया है. जनवरी से अब तक कंपनी के स्‍टॉक में 49 फीसदी का इजाफा हुआ जबकि एक साल की बात की जाए तो इसमें 44 फीसदी की तेजी देखी जा रही है.

5 साल में तीन गुना हो गया पैसा
कंपनी के स्‍टॉक का प्रदर्शन अगर पांच साल में देखा जाए तो इसने 192 फीसदी का तगड़ा रिटर्न दिया है. इस दौरान स्‍टॉक की कीमत 113 रुपये से बढ़कर 330.50 रुपये पहुंच गई है. इसका मतलब है कि अगर किसी ने 5 साल पहले इस स्‍टॉक में एक लाख रुपये लगाए होते तो आज उसके स्‍टॉक की कीमत 2.92 लाख रुपये पहुंच जाती.

Tags: Business news in hindi, Money Making Tips, Multibagger stock, Share market, Stock market



Source link