पैसा बनाओ

Multibagger Stock: डिफेंस स्टॉक को लगे पंख, तीन महीने में दोगुना किया निवेशकों का पैसा



हाइलाइट्स

डाटा पैटर्न्स के शेयर पिछले साल दिसंबर में बीएसई व एनएसई पर सूचीबद्ध हुए थे.
आईपीओ में निवेश करने वालों को ये शेयर अपने पीक पर 139 फीसदी का रिटर्न दे चुका है.
बुधवार को डाटा पैटर्न्स के शेयरों में तेज गिरावट देखने को मिली और ये 1400 रुपये से नीचे आ गए.

नई दिल्ली. डाटा पैटर्न (इंडिया) लिमिटेड के शेयरों ने बुधवार को बीएसई पर 1480 रुपये का अपना नया उच्चतम स्तर छुआ. डाटा पैटर्न के शेयर पिछले साल 24 दिसंबर को बीएसई और एनएसई पर लिस्ट हुए थे. पिछले 3 महीने में ये शेयर 85 फीसदी चढ़ा है. अगस्त मं इस शेयर की कीमत करीब 750 रुपये थी और आज ये 1400 रुपये के स्तर को पार कर गया है. इसके आईपीओ का इश्यू प्राइस 585 रुपये प्रति शेयर था. आईपीओ में निवेश करने वालों को ये शेयर 139 फीसदी का रिटर्न दे चुका है. हालांकि, बुधवार को इसके शेयरों में तेज गिरावट देखने को मिली है और ये दोपहर 3 बजे 3.86 फीसदी टूटकर 1356 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रहा है.

वर्ष दर तिथि आधार पर इस साल ये शेयर 79 फीसदी बढ़ा है जबकि इसका बेंचमार्क इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स केवल 0.1 फीसदी ऊपर गया है. डाटा पैटर्न डिफेंस के क्षेत्र में कार्यरत सरकारी कंपनियों जैसे एचएल व बीईएल के साथ बेहद करीब से काम करती है. इसके अलावा ये कंपनी सरकारी संस्थान जैसे डीआरडीओ के साथ स्पेस और डिफेंस रिसर्च के काम में शामिल है. कंपनी इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, फर्मवेयर, मैकेनिकल, प्रोडक्ट प्रोटोटाइप बनाती है. साथ ही उनकी टेस्टिंग, वैलिडेशन और वैरिफिकेशन भी करती है.

ये भी पढ़ें- स्पाइसजेट ने पायलटों के वेतन में किया इजाफा, नवंबर से मिलेगी डबल सैलरी

क्यों आई तेजी
पिछले महीने डिफेंस उत्पादों के लिए घोषित छटी पीआईएल से यह सकेंत मिलते हैं कि भारत लगातार डिफेंस सेक्टर में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ने की कोशिश कर रहा है. साथ ही सरकार का मकसद रक्षा क्षेत्र में आयात को घटाकर छोटी और मध्यम आकार की कंपनियों को विकसित करने की है. ब्रोकरेज फर्म एलारा कैपिटल का कहना है कि छोटे व मध्यम डिफेंस स्टॉक्स जैसे डाटा पैटर्न, एमटीएआर टेक्नोलॉजी, पारस डिफेंस, अस्त्रा माइक्रोवेव, डायनामेटिक टेक्नोलॉजिस, और तनेजा एयरोस्पेस को इन योजनाओं से लाभ मिलने की उम्मीद है.

कंपनी के आईपीओ की डिटेल
इसके आईपीओ को 119 गुना सब्सक्राइब किया गया था. कंपनी ने 240 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू जारी किए थे जबकि 59.52 लाख इक्विटी शेयर भी जारी किए गए थे. इसका आईपीओ 16 दिसंबर को बंद हुआ था और शेयर 24 दिसंबर को लिस्ट हुए थे. कंपनी ने इश्यू प्राइस 555-585 रुपये के बीच रखा था.

Tags: Business news in hindi, Investment and return, Money Making Tips, Multibagger stock, Share market, Stocks



Source link