पैसा बनाओ

Muhurat Trading: दिवाली पर शेयर बाजारों में एक घंटे के लिए होगा मुहूर्त ट्रेडिंग, निवेशक मानते हैं इसे शुभ



हाइलाइट्स

दिवाली का त्योहार शेयर बाजार और निवेशकों के लिए बेहद खास रहता है.
शेयर बाजार में दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा काफी पुरानी है.
दिवाली पर निवेश को बेहद शुभ माना जाता है.

नई दिल्ली. हिंदू संवत वर्ष 2079 की शुरुआत के पहले दिन दीपावली पर सोमवार को प्रमुख शेयर बाजार बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में एक घंटे का विशेष कारोबारी सेशन ‘मुहूर्त ट्रेडिंग’ (Muhurat Trading 2022) होगा. शेयर बाजारों में दिवाली के दिन भले ही छुट्टी रहती है, लेकिन इस दिन बाजार एक घंटे के लिए खुलता है.

दोनों शेयर बाजारों ने अलग-अलग सर्कुलर में बताया कि यह सांकेतिक कारोबारी सेशन शाम को 6:15 बजे से 7:15 बजे के बीच होगा. ऐसी मान्यता है कि ‘मुहूर्त’ के दौरान लेन-देन करना शुभ होता है और यह वित्तीय समृद्धि लाता है. मुहुर्त ट्रेडिंग के दौरान शेयर के अलावा जिंस वायदा, मुद्रा वायदा, शेयर वायदा एवं विकल्प जैसे क्षेत्रों में भी कारोबार होगा.

ये भी पढ़ें- Diwali Special : इस दिवाली ‘लक्ष्‍मी’ बनकर आएंगे ये 5 शेयर, दांव लगाया तो अगली दिवाली तक हो जाएंगे ‘कुबेर’

नई चीज की शुरुआत करने के लिए दिवाली को माना जाता है शुभ
अपस्टॉक्स (Upstox) में डायरेक्टर पुनीत माहेश्वरी ने कहा कि किसी भी नई चीज की शुरुआत करने के लिए दीपावली को सबसे अच्छा वक्त माना जाता है. बाजार में धारणा सकारात्मक है और विभिन्न क्षेत्रों में खरीदारी हो रही है. माना जाता है कि इस सेशन के दौरान खरीदारी करने पर निवेशक को सालभर लाभ मिलता है. उन्होंने कहा कि यह सत्र केवल एक घंटे का है इसलिए नए कारोबारियों को इस दौरान सतर्कता बरतनी चाहिए क्योंकि बाजार में उतार-चढ़ाव आता रहता है.

संवत 2079 में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद
सेंकटम वेल्थ (Sanctum Wealth) में प्रोडक्ट्स एंड सॉल्यूशंस के को-हेड मनीष जेलोका ने कहा कि संवत 2078 के दौरान भारतीय शेयर बाजारों ने वैश्विक बाजारों की तुलना में कहीं अच्छा प्रदर्शन किया था जो संवत 2079 में भी जारी रहने की उम्मीद है.

बैंक, कैपिटल गुड्स, मैन्युफैक्चरिंग से जुड़ी कंपनियों के शेयरों का प्रदर्शन अच्छा रहने की उम्मीद
कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी के ग्रुप प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर नीलेश शाह ने कहा कि संवत 2079 के दीपावली जैसा रहने की संभावना है. बैंक, कैपिटल गुड्स, मैन्युफैक्चरिंग से जुड़ी कंपनियों के शेयरों का प्रदर्शन अच्छा रहने की उम्मीद है. साथ ही टेक और फॉर्मा क्षेत्र में भी दिलचस्प अवसर मिल सकता है है.

26 अक्टूबर को बंद रहेंगे शेयर बाजार 
शेयर बाजार 26 अक्टूबर को बलिप्रतिपदा (Diwali Balipratipada) के अवसर पर बंद रहेंगे.

Tags: Money Making Tips, Share market, Trading



Source link