पैसा बनाओ

महंगाई पर वार! निवेश का मजबूत हथियार करें तैयार, कहां पैसा लगाने पर मिलेगा सबसे तगड़ा मुनाफा



हाइलाइट्स

महंगाई को मात देने के लिए निवेश करते समय शेयर बाजार को नहीं भूलना चाहिए.
आपको ऐसी एफडी में निवेश करना चाहिए जिसका रिटर्न बहुत अधिक हो.
आप रियल एस्टेट में निवेश करके भी महंगाई को मात देने वाला रिटर्न कमा सकते हैं.

नई दिल्ली. सीपीआई आधारित महंगाई दर सितंबर 2022 में 7.41 फीसदी के साथ 5 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई. ये लगातार 9वां महीना था, जब खुदरा महंगाई आरबीआई के संतोषजनक दायरे 2-6 फीसदी के बाहर थी. ऐसी महंगाई में लोगों को भविष्य की चिंता होना लाजमी है. इसलिए उन्हें महंगाई को ध्यान में रखते हुए वित्तीय प्लानिंग करनी चाहिए.

महंगाई के कारण आए दिन वस्तुएं और सेवाएं महंगी होती जा रही हैं. आरबीआई ने कहा है कि अगले वित्त वर्ष तक महंगाई काबू में आ जाएगी. अगर ऐसा होता है तो भी आपको भविष्य के लिए आर्थिक रूप से तैयार रहना चाहिए. महंगाई बढ़ने का सर्वाधिक असर उन लोगों पर होता है जिनकी आय सीमित होती है. ऐसे ही लोगों को आज हम निवेश के टिप्स देंगे जिससे उन्हें महंगाई से मुकाबले के लिए अपना फंड तैयार करने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें- रॉकेट की रफ्तार से उड़ रहा दिवंगत राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाला ये शेयर, अब भी करा सकता है दोगुना मुनाफा

शेयर बाजार में लगाएं पैसा
निवेश पर जबरदस्त रिटर्न देने के मामले में शेयर मार्केट का शायद ही कोई मुकाबला है. लंबी अवधि में मजबूत वित्तीय स्थिति वाली कंपनियों के शेयर अन्य निवेश विकल्पों से कई गुना ज्यादा मुनाफा दे जाते हैं. आंकड़ों के अनुसार, पिछले 20 साल में इक्विटी मार्केट ने औसतन सालाना 12 फीसदी या उससे अधिक रिटर्न दिया है. एक्सपर्ट्स कहते हैं शेयर मार्केट में निवेश की शुरुआत आप इक्विटी म्यूचुअल फंड में पैसा लगाकर कर सकते हैं.

रियल एस्टेट
बुजुर्ग कहते हैं कि जमीन और सोना कभी घाटा नहीं देता है. काफी हद तक ये बात सही भी है. रियल एस्टेट बेहतरीन रिटर्न देने वाला एसेट है. अगर कुछ अपवाद परिस्थितियों को छोड़ दें तो रियल एस्टेट से आपको हमेशा अच्छा मुनाफा ही मिलाता है. आप सीधे घर या जमीन खरीदकर रियल एस्टेट में निवेश कर सकते हैं. साथ ही अगर आप कागजात के झंझट में नहीं फंसना चाहते तो आप रियल एस्टेट इन्वेस्टमें ट्रस्ट (आरईआईटी) में निवेश कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- केंद्र सरकार ने Pensioners के लिए लॉन्च किया खास पोर्टल, मिलेंगी कई सुविधाएं

एफडी
ये बेहद सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक होती हैं. एफडी में आपका पैसा एक निर्धारित समय के लिए ब्लॉक कर दिया जाता है और उस पर आपको हर साल के एक निश्चित रिटर्न दिया जाता है. बढ़ती रेपो रेट के साथ लगभग सभी बैंकों ने एफडी पर ब्याज दरें भी बढ़ा दी हैं. आपको ऐसे ही एफडी की तलाश करनी चाहिए जिसका रिटर्न सबसे अधिक हो. कई बैंक एफडी पर 7-7.50 तक का भी रिटर्न ऑफर कर रहे हैं. इससे आपको महंगाई को मात देने में मदद मिलेगी और आपका पैसा सुरक्षित तरीके से बढ़ता रहेगा.

विशेष टिप्पणी
आपको हमेशा अपने पोर्टफोलियो में अलग-अलग निवेश विकल्पों को शामिल करना चाहिए. इससे आपका पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाइ होता है. इस तरह से किसी विषम परिस्थिति में आपका सारा पैसा एक साथ डूबने का खतरा नहीं रहता है.

Tags: Business news in hindi, Earn money, Inflation, Investment and return, Investment tips, Money Making Tips



Source link