पैसा बनाओ

कीमत में कम, माइलेज में ज्यादा और लुक्स में Qute, तो फिर कौन खरीदेगा कोई दूसरी कार



हाइलाइट्स

बजाज जल्द ही अपनी स्मॉल बजट कार लॉन्च करने जा रहा है.
यदि नैनो लॉन्च होती है तो इसकी सीधी टक्कर क्यूट से होगी.
पावर के अलावा हर मायनों में क्यूट बेहतर की तरफ है.

नई दिल्ली. इन दिनों नैनो के लॉन्च होने की एक बार फिर चर्चा है. इसके साथ ही ये भी बोला जा रहा है कि नैनो पेट्रोल के साथ ही इलेक्ट्रिक वर्जन में भी लॉन्च की जा सकती है. हालांकि टाटा मोटर्स ने इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है. लेकिन टाटा अंदरखाने नैनो को लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर रही है. इस बात का खुलासा ऐसे भी होता है कि टाटा मोटर्स ने दो साल पहले नैनो का नया डिजाइन भी बनवाया था. ये बात तो हो गई नैनो की लेकिन अब एक ऐसी गाड़ी भी बाजार में दस्तक देने वाली है जो नैनो का बाजार आने से पहले ही बिगाड़ सकती है. हर तरह से नैनो को टक्कर देती ये कार कई मायनों में उससे कहीं आगे भी है.

इस कार का नाम है बजाज क्यूट. बजाज ने इसे 2018 में लॉन्च किया था. इसके बाद इसका कमर्शियल वेरिएंट तो मार्केट में उतार दिया गया लेकिन प्राइवेट व्हीकल के तौर पर इसे लॉन्च नहीं किया गया. अब इसे प्राइवेट व्हीकल के लिए क्लीयरेंस मिल गया है और इसी साल बजाज इसे लॉन्च करने की तैयारी में है. ऐसे में आइये नजर डालते हैं नैनो और क्यूट में आखिर कौन मारेगा बाजी.

ये भी पढ़ेंः Bajaj ने बना दिया Nano का दूसरा रूप, मोटरसाइकिल की कीमत में आ जाएगी कार, माइलेज भी जबरदस्त

सिटिंग कैपेसिटी
नैनो और क्यूट दोनों की ही सिटिंग कैपेसिटी ड्राइवर के साथ 4 लोगों की है. हालांकि क्यूट का डिजाइन बॉक्सी होने के चलते इसमें 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं. वहीं नैनो की बैकसीट पर दो एडल्ट्स को बैठने में भी परेशानी होती है. ऐसे में नैनो को अब तक टू सीटर कार के तौर पर ही लोग देखते आए हैं. हालांकि नैनो के नए डिजाइन में कितना बदलाव किया जाता है ये आने वाले समय में पता चलेगा.

इंजन में नैनो ने मारी बाजी
वहीं इंजन की बात की जाए तो नैनो में दमदार इंजन है. नैनो में पेट्रोल का 624 सीसी का दो सिलेंडर इंजन है. वहीं क्यूट की बात की जाए तो इसमें सिंगल सिलेंडर इंजन है जो 216 सीसी का है. लेकिन अब यहां पर एक और बात आती है. दोनों ही कारें सिटी राइड के हिसाब से डिजाइन की गई हैं. ऐसे में कम पावर भी इतना परेशानी का सबब नहीं होगा. हालांकि पावर के अपने कुछ फायदे जरूर होंगे लेकिन इसका मेंटेनेंस भी उसी हिसाब से ज्यादा आएगा.

माइलेज में तो क्यूट करेगी खुश
अब माइलेज की बात की जाए तो क्यूट आपके चेहरे पर मुस्कान जरूर लाएगी. क्यूट एक लीटर पेट्रोल में 36 किमी. का माइलेज देगी. वहीं नैनो का माइलेज सामान्य परिस्थितियों में 22 से 25 किमी. प्रति लीटर का आता है हालांकि कंपनी नैनो का माइलेज 26 से 28 किमी. प्रति लीटर का क्लेम करती थी.

ये भी पढ़ेंः अचानक कैसे बिगड़ गया Small Budget Car का मार्केट, सब परेशान, जानिए इनसाइड स्टोरी

अब नहीं रही लखटकिया
नैनो को जब लॉन्च किया गया था तो टाटा ने इसे लखटकिया के तौर पर बाजार में उतारा था, मतलब एक ऐसी कार जो एक लाख रुपये में आए. यही नैनो का यूएसपी भी था, लेकिन समय के साथ नैनो की कीमत बढ़ती गई और नैनो को जब डिस्कंटिन्यू किया गया था तब ये 2.90 लाख रुपये तक पहुंच गई थी. अब नई नैनो लॉन्च होगी तो इसकी कीमत करीब 4 लाख रुपये के आसपास रहेगी. वहीं क्यूट की कीमत 2.80 लाख से 3 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है.

रजिस्ट्रेशन में भी होगा फायदा
अब रजिस्ट्रेशन में कैसे फायदा होगा इसके पीछे एक बड़ा पेंच है. नैनो को एक कार के तौर पर रजिस्टर किया जाएगा. जबकि क्यूट पूरी तरह से एक कार होते हुए भी क्वाड्रिसाइकल कैटेगरी में बजाज ने पेश की है. इस कैटेगरी पर आपको टैक्स कम देना होगा साथ ही इसका इंश्योरेंस प्रीमियम भी कम होगा. एक अंदाजे के अनुसार दोनों के रजिस्ट्रेशन और इंश्योरेंस में आपका करीब 10 हजार रुपये का फायदा क्यूट देगी.

Tags: Auto News, Bajaj Group, Car Bike News, Car Review, Ratan tata, Tata Motors



Source link