क्रिकेट

IPL 2023: 5 हाई-प्रोफाइल खिलाड़ी, जो रिटेन होने के लिए नहीं थे, लेकिन लकी रहे



इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 16वें संस्करण के लिए इस साल मिनी ऑक्शन (IPL Mini Auction 2023) का आयोजन होना है। 23 दिसंबर को कोच्चि में कई आगामी संस्करण के लिए मिनी नीलामी आयोजित की जाएगी। ऐसे में सभी टीमों ने कई खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है, तो कुछ खिलाड़ियों को रिटेन किया गया है। सभी टीमों को 15 नवंबर से पहले अपने रिटेन और जारी खिलाड़ियों की सूची सौंपने के लिए कहा गया था। इस दौरान कई खिलाड़ी ऐसे भी रहे, जो रिटेन होने के लि नहीं थे, लेकिन उन्हें रिटेन कर सकते हैं लिया और वे लकी रहे।

अब हम ऐसे ही 5 हाई-प्रोफाइल हैं वाले प्लेयर्स पर नजर डालेंगे, जो रिटेन होने के लिए नहीं थे, लेकिन वे बेहद लकी रहे और उन्हें टीम ने रिलीज़ नहीं किया। वे खिलाड़ी कौन हैं, हम देख रहे हैं:

ट्रिस्टन स्टब्स – दक्षिण अफ्रीका के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ ट्रिस्टन स्टब्स इंडियन लीग के प्रीमियर लीग के पिछले संस्करण में मुंबई इंडियंस ने अपने स्टार पेसर टिमल मिल्स की जगह ली थी। 21 वर्षीय खिलाड़ियों को एमआई ने 20 लाख रुपये की कीमत देने वाली टीम का हिस्सा बनाया था, लेकिन इस सीजन में उनका प्रदर्शन काफी व्यस्त रहा, जहां उन्होंने 2 मुकाबलों में 2 ही रन बनाए। इतना ही नहीं, स्टब्स ने हाल ही में प्राप्त ICC T20 विश्व कप 2022 में भी निराश किया। अगर उनका टी-20 रिकॉर्ड पर नज़र डालें तो राइट लेफ्ट के इस बल्लेबाज ने अभी तक 13 मुकाबलों में 21.62 की औसत से 173 रन बनाए हैं। इस दौरान स्टब्स ने 1 अर्धशतक जमाया है। आसानी से हो सकता है कि मुंबई की फ़्रैंचिंग ने अगले सीज़न के लिए दक्षिण अफ्रीका के इस खिलाड़ी को बनाए रखा है।

यह भी पढ़ें – इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर इंग्लैंड टीम के चयनकर्ता बने, मार्च में पदभार संभालेंगे

वेंकटेश अय्यर – भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर को कोलकाता नाइट राइडर्स ने दुर्घटना के पिछले संस्करण में 20 लाख रुपये का अधिग्रहण किया था, जिसके बाद केकेआर ने अय्यर को 2022 के लिए 8 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। कोलकाता ने अगले सत्र के लिए भी उन्हें अपनी टीम का हिस्सा बनाए रखने का फैसला किया है। वेंकटेश ने अपने दशक के पहले सीज़न में शानदार प्रदर्शन करते हुए 10 मुकाबलों में 370 रन बनाने के अलावा 3 विकेट भी चटकाए थे। हालांकि, अगले संस्करण में उनका प्रदर्शन पहले सीज़न में बेहद खराब रहा है। उन्होंने 2022 में 12 मुकाबलों में 182 रन बनाए और उन्हें एक भी विकेट हासिल नहीं हुआ। अय्यर को ICC T20 विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम में भी शामिल नहीं किया गया था।

मुस्ताफिजुर रहमान – बांग्लादेश के बाएं हाथ के स्टार पेसर मुस्ताफिजुर रहमान को दिल्ली कैपिटल्स ने पिछले साल 2022 के लिए 2 करोड़ रुपये में अपनी टीम का हिस्सा बनाया था, लेकिन दिल्ली के लिए अपने पहले संस्करण में वे कसटी पर खरे नहीं उतरे। कैपिटल्स के लिए उन्होंने आठ मुकाबलों में केवल 8 विकेट चटकाए। मुस्तफिजुर हाल ही में समाप्त हुए टी20 विश्व कप के दौरान भी प्रभावित होने में विफल रहे। वे अभी तक राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं। हालांकि, पिछले सीजन की तरह इस बार भी दिल्ली कैपिटल्स के लिए प्ले प्‍ले नजर आएं। उन्होंने अभी तक 46 शतकों में 46 विकेट हासिल किए हैं।

यह भी पढ़ें – न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने मार्टिन गप्टिल को दिया झटका, सेंट्रल लॉक से बाहर किया

मैथ्यू वेद – ऑस्ट्रेलिया टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड को ब्राजील टाइटंस ने 2022 में 2 करोड़ 40 लाख रुपए देकर अपनी टीम में शामिल किया था। वेड के लिए यह पहला सीज़न था। बाएं हाथ के बल्लेबाज को खेलने का इसलिए मौका मिला, क्योंकि उन्होंने पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में खेले गए ICC T20 विश्वकप में अपनी टीम की शीर्षक जीत में अहम भूमिका निभाई थी, जहां ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार टी20 विश्व कप के खिताब को हासिल किया था अपने कब्ज़े में था। हालांकि, वेड दशकों में टी20 वर्ल्ड कप वाला जादू नहीं दिखा और वे 13 मुकाबलों के 13 पारियों में 13.77 के औसत से 189 रन ही बना पाए। इस दौरान उनका बल्ला एक भी अर्धशतक या शतक नहीं निकला। वेद ने इस दौरान 23 चौके और 2 छक्के जड़े। उनका सुप्रीम पर्सनल स्कोर 35 रन रहा था। ऐसे में गुजराती टाइटन्स ने उन्हें आगामी संस्करण के लिए भी अपनी टीम में बनाए रखने का फैसला किया है।

वरुण चक्रवर्ती – तमिलनाडु के रहस्मयी स्पिनर वरुण चक्रवर्ती रातों-रात सनसनी बन गए, जब उन्हें पंजाब किंग्स (पहले – किंग्स इलेवन पंजाब) ने 2019 से पहले नीलामी में आश्चर्यजनक रूप से 8.4 करोड़ रुपये में खरीदा, जिससे वह पीबीकेएस के सबसे विशिष्ट खिलाड़ी बन गए। इसके बाद दाएं हाथ के स्पिनर को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2020 में 4 करोड़ रुपये देकर अपने स्पिन गेंदबाजी विभाग को मजबूत करने के लिए चुना। उन्होंने निराश नहीं किया और 2020 के सबसे बड़े सीजन में 17 विकेट के लिए। इसके बाद उन्होंने 2021 में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 18 विकेट चटकाए, लेकिन एक झटके के पिछले संस्करण में वे कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। इस दौरान वरुण ने 11 मुकाबलों में 6 विकेट चटकाए। इसलिए ही नहीं, उन्हें ICC T20 विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था, लेकिन उन्होंने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया। इसलिए ही नहीं, ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 विश्व कप 2022 की टीम से उनका पत्रलेख हो गया। वे पिछले काफी समय से नीली जर्सी टीम से बाहर चल रहे हैं। ऐसे में कोलकाता नाइट राइडर्स ने वरुण चक्रवर्ती को रिटेन करने का फैसला लिया।

यह भी पढ़ें – जो रूट आईपीएल 2023 में बहाना करने की इच्छा रखते हैं, मेगा ऑक्शन के लिए नाम दे सकते हैं

Q. IPL 2023 के लिए मिनी एक्शन कब होगा?

ए दिसंबर

विराट और सूर्यकुमार का करियर करना चाहते थे सेल सेक्टर्स



Source link