पैसा बनाओ

अच्छा रिजल्ट, बायबैक और डिविडेंड : Infosys से खुश हुए निवेशक, अब खरीदना चाहिए या नहीं? जानें



हाइलाइट्स

Infy ने अपना कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट 6,021 करोड़ रुपये बताया है.
कंपनी के रेनेव्यू फ्रॉम ऑपरेशन में 23.4 फीसदी की वृद्ध हुई है.
अधिकतक ब्रोकरेज फर्म का रुख इंफोसिस के शेयर पर सकारात्मक है.

नई दिल्ली. इंफोसिस कंपनी ने गुरुवार को अपने तिमाही नतीजे (Infosys results) पेश किए. इसके साथ ही बायबैक और डिविडेंड की घोषणा ने निवेशकों में जोश फूंक दिया. इसी की बदौलत शुरुआती कारोबार में कंपनी का शेयर 5 फीसदी तक उछल चुका था. इंफोसिस के सितंबर तिमाही के नतीजे अनुमान से बेहतर हैं.

भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस ने 13 अक्टूबर को घोषित नतीजों में अपना कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट 6,021 करोड़ रुपये बताया है, जोकि पिछले साल की इसी तिमाही से 11.1 फीसदी अधिक है. कंपनी के रेनेव्यू फ्रॉम ऑपरेशन में 23.4 फीसदी की वृद्ध हुई और यह 36,538 करोड़ रुपये रहा.

ये भी पढ़ें – क्रूड सस्‍ता होने की खुशी में उछला बाजार, सेंसेक्‍स ने बनाई 1,067 अंकों की बढ़त

इसके अलावा कंपनी ने 9,300 करोड़ रुपये के शेयर बायबैक करने की घोषणा भी की है. ये शेयर 1,850 रुपये प्रति शेयर (Infosys buyback price) के दाम पर वापस खरीदे जाएंगे. फिलहाल 1,480 रुपये के आसपास (Infosys share price) ट्रेड कर रहे शेयर के यदि 1,850 रुपये मिलेंगे तो निवेशकों को हर हाल में खुश होना ही था. इतना ही नहीं, कंपनी ने प्रति शेयर 16.50 रुपये का डिविडेंड देने का भी ऐलान किया है. ऐसे में अलग-अलग ब्रोकरेज फर्म इंफोसिस के शेयर पर सकारात्मक रुख अपना चुके हैं. हम आपको बड़े ब्रोकरेज हाउसेज़ की राय यहां बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें – गोल्‍ड पर नहीं चढ़ रहा त्‍योहारी खरीदारी का रंग, चांदी में आई तेजी, देखें 24 कैरेट सोने का भाव

क्या कहती हैं ब्रोकरेज फर्म

  • क्रेडिट सुइस (Credit Suisse) : फर्म ने आउटपरफॉर्म की रेटिंग देते हुए इसे 1,710 रुपये के टार्गेट के लिए खरीदने को कहा है. हालांकि IT सेक्टर को कुछ और समय के लिए संकट का सामना करना पड़ सकता है.
  • सीएलएसए (CLSA) : फर्म ने कहा, “हमने इसके लिए अपनी बाय रेटिंग को बरकरार रखा है और टार्गेट गो 1,800 रुपये तक बढ़ा दिया है, क्योंकि कंपनी ने कुछ बड़ी डील हासिल की हैं और सप्लाई चेन पर प्रेशर घटा है. इसके अलावा इसका बायबैक ऑफर काफी आकर्षक है.”
  • मैक्युरी (Macquarie) : इस फर्म ने इंफोसिस के लिए ऑउटपरफॉर्म की रेटिंग बरकरार रखते हुए 1,870 रुपये का टार्गेट निर्धारत किया है. ब्रोकरेज ने कहा है कि मार्जिन में अच्छा सुधार है.
  • जैफरीज़ (Jefferies) : बाय रेटिंग के साथ 1,700 रुपये का टार्गेट प्राइस.
  • नोमुरा (Nomura) : शेयर को खरीदा जाना चाहिए और इसके लिए टार्गेट होगा 1,640 रुपये. कंपनी का अच्छे तिमाही नतीजे इसका आधार हैं.
  • जेपी मॉर्गन (JPMorgan) : इस ब्रोकरेज फर्म ने इंफोसिस के शेयर को नेचुरल रेटिंग देते हुए 1,600 रुपये का टार्गेट प्राइस दिया है. फर्म ने कहा है कि बायबैक कुछ हद तक (Mildly) पॉजिटिव है और शेयर को सपोर्ट करेगा.
  • यूबीएस (UBS) : इस फर्म ने भी नेचुरल रेटिंग देते हुए 1,490 रुपये का टार्गेट दिया है. बता दें कि खबर लिखते समय (10:30 बजे) तक यह शेयर 1,485 रुपये पर ट्रेड कर रहा था.
  • मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) : फर्म ने इंफोसिस के तिमाही नतीजों को काफी सकारात्मक रूप से लिया है और उसे लगता है कि वित्त वर्ष 23 में कंपनी अपने हेडकाउंट में तेजी से बढ़ोतरी करेगी. इसी के हिसाब से कंपनी बढ़ेगी भी. फिलहाल फर्म ने इसे खरीदने की सलाह देते हुए 1,630 रुपये का टार्गेट दिया है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news, Business news in hindi, Infosys, Money Making Tips, Share market, Stock market



Source link