पैसा बनाओ

Investment Tips : दिवाली बोनस को काम पर लगाएं, रिटायरमेंट तक हो जाएंगे करोड़पति, यकीन न हो तो देखें ये गणित



हाइलाइट्स

इन पैसों को बिना जरूरत के खर्च करने के बजाए काम पर लगा सकते हैं.
इस बाररेल कर्मियों को अधिकतम 17,951 रुपये का बोनस दिया जा रहा है.
इक्विटी म्‍यूचुअल फंड पर लंबी अवधि में औसतन 12 फीसदी का रिटर्न मिलता है.

नई दिल्‍ली. केंद्र और राज्‍य सरकारों ने इस साल दिवाली से पहले अपने कर्मचारियों के लिए बोनस की घोषणा कर दी है. अमूमन ज्‍यादातर लोग बोनस में मिले पैसों से त्‍योहारों पर अतिरिक्‍त खरीदारी करते हैं, लेकिन अगर आप एक समझदार निवेशक हैं तो इन पैसों को बिना जरूरत के खर्च करने के बजाए काम पर लगा सकते हैं. यानी किसी ऐसी योजना में निवेश कर सकते हैं, जो आपको लंबी अवधि में जबरदस्‍त मुनाफा दिला सकता है.

निवेश सलाहकार बलवंत जैन का कहना है कि चाहे त्‍योहार हो या कोई अन्‍य अवसर, जब तक जरूरी न हो हमें खर्च करने से बचना चाहिए. हालांकि, होता है कि त्‍योहारों पर मिला बोनस का पैसा ज्‍यादातर लोग मौज-मस्‍ती और खरीदारी में खर्च कर देते हैं. लेकिन, इन पैसों को ऐसी योजनाओं में लगाया जाए जो लंबे समय में बेहतर रिटर्न देती हैं तो आपको रिटायरमेंट पर बड़ा कॉपर्स बनाने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें – Festive Season : त्‍योहारों पर बढ़ जाता है मिलावटी मिठाइयों का कारोबार, कैसे इससे बचें और कहां करें शिकायत?

बोनस का क्‍या है गणित
यह तो सभी जानते हैं कि हर साल रेल कर्मियों को सबसे ज्‍यादा बोनस दिया जाता है. इस बार भी रेल कर्मियों को अधिकतम 17,951 रुपये का बोनस दिया जा रहा है. अगर कोई कर्मचारी इस राशि को खर्च करने के बजाए सीधे 25 साल के लिए इक्विटी म्‍यूचुअल फंड में निवेश करता है तो भी उसे मेच्‍योरिटी पर बड़ा रिटर्न मिलेगा. इक्विटी म्‍यूचुअल फंड पर लंबी अवधि में औसतन 12 फीसदी का रिटर्न मिलता है. अगर हम इसी कैलकुलेशन पर आगे बढ़ें तो बोनस का यही पैसा 25 साल बाद 3,05,168 रुपये बन जाएंगे.

दूसरा गणित ये है कि अगर कोई कर्मचारी अगले 25 साल तक के अपने बोनस की राशि के बराबर रकम को आज ही इक्विटी म्‍यूचुअल फंड में निवेश करता है तो उसकी कुल निवेश राशि 4,48,775 रुपये होगी. इस राशि को अधिकतम निवेश अवधि यानी 30 साल के म्‍यूचुअल फंड में लगाया जाता है, जिस पर औसतन सालाना 12 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है तो मेच्‍योरिटी पर आपके पास 1,34,25,264 रुपये का फंड तैयार हो जाएगा. यानी आपने सिर्फ बोनस के रुपये को निवेश करके ही अपने रिटायरमेंट तक 1.34 करोड़ रुपये का कॉपर्स तैयार कर लिया.

ये भी पढ़ें – RBI ने महंगाई पर दिया बड़ा बयान, फिर रेपो रेट में बढ़ोतरी से नहीं किया इनकार!

अगर सिप के जरिये लगाएं बोनस का पैसा
तीसरा सिनेरियो ये है कि अगर कोई कर्मचारी बोनस के रूप में मिलने वाली इस राशि को अगले 25 साल तक सिप के जरिये निवेश करता है तो भी वह मेच्‍योरिटी पर बड़ा कॉर्पस तैयार कर सकता है. दरअसल, 25 साल में कुल 300 महीने हुए और मौजूदा रकम को ही स्थिर मानें तो आपको कुल 4,48,775 रुपये का बोनस मिलेगा. अब इस राशि को 300 से भाग देने पर 1,495.91 रुपये आते हैं. यानी आपको सिप के जरिये अगले 25 साल तक हर महीने 1,495.91 रुपये निवेश करने होंगे. इस तरह 25 साल में आपके पास 28,36,964 रुपये का बड़ा फंड तैयार हो जाएगा.

Tags: Business news in hindi, Diwali, Investment tips, Money Making Tips, Returns of mutual fund SIPs



Source link