पैसा बनाओ

सड़क निर्माण में लगाएं पैसा, मिलेगा एफडी से ज्यादा रिटर्न, बस 7 नवंबर तक है निवेश का मौका



हाइलाइट्स

एनएचएआई के एनसीडी का मैच्योरिटी पीरियड 25 साल का है.
इस दौरान निवेशक को पहले से निर्धारित ब्याज मिलता रहेगा.
25 साल की मैच्योरिटी पूरी होने के बाद निवेशक का पैसा लौटा दिया जाएगा.

नई दिल्ली. एफडी निवेश का एक बहुद सुरक्षित विकल्प मानी जाती हैं. आपका एफडी से औसत रिटर्न भी मिलता है और आपका पैसा डूबने की आशंका नहीं होती. इसी तरह का एक और निवेश विकल्प है इनविट (InviT). नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) इनविट के जरिए एनसीडी (नॉन कनवर्टिबल डिबेंचर) लाने जा रही है. इसमें आपको 8.05 फीसदी तक का रिटर्न मिलेगा और न्यूनतम निवेश 10,000 रुपये का होगा.

एनसीडी के जरिए एनएचएआई की 1500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है. यह इश्यू 17 अक्टूबर को खुल जाएगा और इसमें 7 नवंबर तक पैसा लगाया जा सकेगा. यहां मैच्योरिटी पीरियड 25 साल का होगा. इस इश्यू का 25 फीसदी हिस्सा खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित है. गौरतलब है कि एनसीडी पर रिटर्न की गारंटी सरकार या एनएचआई नहीं देते हैं लेकिन ये AAA रेटेड इश्यू है जिसे 2 अलग-अलग एजेंसी ने रेट किया है.

ये भी पढ़ें- वैश्विक चुनौतियों के बावजूद सबसे तेजी से आगे बढ़ रहा है भारत: वाशिंगटन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

लंबी अवधि के निवेश के लिए आकर्षक विकल्प
इस इश्यू को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि मौजूदा माहौल में यह लंबी अवधि के निवेश के लिए एक आकर्षक विकल्प है. उन्होंने कहा कि इनविट के साथ फायदा यह है कि इसे अनुभवी लोगों द्वारा मैनेज किया जाता है और इसमें सुनिश्चित व स्थाई कैश फ्लो बना रहता है. उन्होंने आह्वान किया कि इसमें निवेश कर हर भारतीय आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में योगदान कर सकता है. बकौल गडकरी, देश की तरक्की तभी संभव है जब देश के ही आम लोग इसे आगे लेकर जाएंगे.

क्या है एनसीडी
एनसीडी के जरिए कंपनियां या संस्थाएं अपनी जरूरतों के लिए लोगों से कर्ज लेती हैं. इसके मैच्योरिटी पीरियड के दौरान कंपनी या वह संस्था आपको ब्याज दर देती रहती है. इसलिए इसे फिक्स्ड रिटर्न एसेट माना जाता है. मैच्योरिटी पीरियड खत्म होने के बाद कंपनी आपका पूरा पैसा वापस लौटा देती है. इसे बॉन्ड की तरह देखा जा सकता है. एनएचआई के एनसीडी की ब्याज दर 7.9 फीसदी है लेकिन इसे 6 महीने पर दिया जाएगा इसलिए सालाना आधार पर इसकी असल यील्ड 8.05 फीसदी हो जाएगी.

कैसे करें निवेश
आप अपने स्टॉक ब्रोकर के जरिए इसमें पैसा लगा सकते हैं. आपके अप्लाई करने के बाद अकाउंट में उतना पैसा ब्लॉक हो जाएगा और इश्यू बंद होने के बाद आपको एसेट एलोकेट कर दी जाएगी. इसकी ट्रेडिंग बीएसई और एनएसई पर ही होगी. निवेश से पहले जान लें कि एनसीडी मिले ब्याज पर टैक्स लगता है.

Tags: Business news in hindi, Investment and return, Investment scheme, Investment tips, NHAI



Source link